उत्तराखंड ब्रेकिंग : इस दिन तक केदारनाथ धाम यात्रा पंजीकरण पर रोक, पढ़ें पूरी खबर

0
52

देहरादून : केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण पर 15 मई तक रोक लगा दी गई है। संयुक्त निदेशक पर्यटन योगेंद्र गंगवार ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 15 मई तक नए पंजीकरण पर रोक रहेगी, लेकिन जो यात्री पहले पंजीकरण कर चुके हैं वे यात्रा कर सकेंगे। उनका कहना है कि अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों को किसी तरह की कोई समस्या ना हो, इसके लिए यह कदम उठाया गया है।

सरकार का प्रयास तीर्थ यात्रियों को सुगम यात्रा करना है। इसको देखते हुए ही फिलहाल नए पंजीकरण पर 15 मई तक के लिए रोक लगा दी गई है। 13 मई तक केदारनाथ के लिए 1.45 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके है। चारधाम यात्रा में अब तक दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों का आंकड़ा पांच लाख पार हो गया है। केदारनाथ धाम में सबसे अधिक 1.75 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं।

पर्यटन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 22 अप्रैल से 7 मई तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 505286 लाख से अधिक यात्रियों ने दर्शन किए हैं। इसमें केदारनाथ धाम में 1.75 लाख, बदरीनाथ में 1,18,116, गंगोत्री में 1.13 लाख, यमुनोत्री मंदिर में एक लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।