US parliament में हुई हिंसा को लेकर परेशान हुए UN प्रमुख, बोले “हिंसा करने से रोकें…”

0
49

हाल ही में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) में डोनाल्ड ट्रम्प (Donald trump) को हरा कर रिपब्लिकन जो बाइडेन (Joe biden) ने जीत दर्ज की थी। जिसके बाद अब बुधवार को उनकी जीत पर मोहर लगने के लिए अमेरिकी संसद के दोनों सदनों के सदस्य एकजुट हुए थे। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने संसद परिसर में घुकर हंगामा मचा दिया। ट्रम्प समर्थकों ने मिलकर गोलीबारी भी की, जिसमें एक महिला की मौत भी हो गई। अमेरिकी पुलिस और ट्रम्प समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद परिसर को लॉक डाउन कर दिया गया।

ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र (United Nation) प्रमुख ने दुख और चिंता जाहिर की। बुधवार को यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं को एक नोट लिखा। जिसमें उन्होंने कहा कि “वाशिंगटन, डीसी के यूएस कैपिटल में हुई घटनाओं से यूएन महासचिव दुखी हैं।” UN प्रमुख एंटोनियो गुतेरस ने कहा कि “ऐसी परिस्थितियों में, यह महत्वपूर्ण है कि राजनीतिक नेता अपने अनुयायियों को हिंसा करने से रोकें, साथ ही साथ लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करें एवं संवैधानिक प्रक्रियाओं और कानून के शासन का सम्मान करें।”

इस घटना पर दुख ज़ाहिर करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र के अध्यक्ष वोलकान बोज़किर ने ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि “मैं वाशिंगटन डीसी में कैपिटल में आज के घटनाक्रम से दुखी और चिंतित हूं। अमेरिका दुनिया के प्रमुख लोकतंत्रों में से एक है। मेरा मानना ​​है कि इस महत्वपूर्ण समय में हमारे मेजबान देश में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के लिए शांति और सम्मान कायम होगा।”