यूपी पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की बड़ी घोषणा, 4 चरणों में…

0
94

देश के सबसे बड़े राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव 2021 (UP Panchayat Election 2021) को लेकर काफी तैयारी की जा रही हैं। ऐसे में अब खबर है कि राज्य निर्वाचन आयोग (UP State Election Commission) ने पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी है। जिसके चलते अब राज्य के 75 जिलों में चार चरणों में मतदान कार्यक्रम संपन्न होगा। जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। चुनाव आयोग के अनुसार दूसरा चरण 19 अप्रैल को होगा, तीसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल और चौथे चरण का 29 अप्रैल को निर्वाचन होगा।

वहीं बताया जा रहा है कि 2 मई को इसका रिजल्ट घोषित किया जाएगा और प्रदेश में गांव की सरकार का काम शुरू होगा, जो कि 25 दिसंबर से बंद है। बता दें कि इस दौरान उत्तर प्रदेश के पंचायतराज चुनावों को लेकर उच्चतम न्यायालय में भी पंचायत चुनाव को लेकर सुनवाई होनी है। वहां पर उच्च न्यायालय के निर्णय को चुनौती दी गई है। उच्चतम सुनवाई से पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से आचार संहिता लागू कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण को लेकर 26 मार्च को अहम सुनवाई है।

15 अप्रैल को पहला चरण होगा जिसमे राज्य के 18 जिलों में मतदान होगा। इन 18 जिलों में सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर, भदोही का नाम शामिल है। बता दें कि पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट (High court) के निर्देश के बाद जो नई आरक्षण सूची तैयार कराई गई, शुक्रवार को सभी जिलों में उसका अंतिम प्रकाशन हो जाना है।