यूपी चुनाव से एक दिन पहले सामना आया कांग्रेस का घोषणा पत्र, महिलाओं और युवाओं के लिए…

0
65

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब केवल एक ही दिन बाकी रह गया है। इस बीच आज कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी किया है। बता दें कि बाकी और पार्टियां पहले ही घोषणा पत्र जारी कर चुकी हैं। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं और युवाओं का खास खयाल रखा है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि किसानों के लिए कई बातों का ध्यान रखा है। घोषणा पत्र को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का कहना है कि अगर हमारी सरकार आती है तो महिलाओं, किसानों और युवाओं को उनका अधिकार दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि “हमारी सरकार बनेगी तो 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करेंगे। 2500 रुपये में गेहूं-धान और 400 रुपये में गन्‍ना खरीदा जाएगा। बिजली बिल आधा किया जाएगा, इसके अलावा जिन परिवारों को कोरोना की मार पड़ी उन्हें 2500 रुपयेदिए जाएंगे। हम 20 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। 40% महिलाओं को नौकरी में आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा आवारा पशु से जिनकी फ़सल का नुक़सान होगा उसे 3000 रुपये दिए जाएंगे।” उन्होंने बताया कि पार्टी के बाकी दलों को देखते हुए घोषणा पत्र नहीं बनाया है। उन्होंने कहा कि हमने लोगों के सुझाव से इस घोषणा पत्र को बनाया है।

लोगों से वादा करते हुए प्रियंका ने कहा कि “श्रमिकों और कर्मचारियों के लिए आउटसोर्सिंग बंद करेंगे। आउट सोर्स्‍ड और संविदा कर्मियों को चरणबद्ध तरीके से नियमितीकरण करेंगे। इसी तरह संस्‍कृत और उर्दू शिक्षकों के खाली पद भरे जाएंगे। कांग्रेस के घोषणा पत्र में 2 रुपये किलो में गोबर खरीदने का प्रावधान है। झुग्गी की ज़मीन जो रह रहा है उसके नाम की जाएगी। ग्राम प्रधान का वेतन 6000 रू बढ़ाया जाएगा जबकि चौकीदारों का वेतन 5000 रुपये बढ़ाया जाएगा। कोरोना में मरे कोरोना वॉरियर्स को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि “उन्‍नति विधान में इस बात का भी जिक्र है कि सभी शिक्षा मित्रों को नियमित किया जाएगा। SC-ST की पूरी शिक्षा मुफ़्त की जाएगी। कारीगर और बुनकरों के लिए विधानपरिषद में एक सीट आरक्षित की जाएगी। दिव्यांगों की पेंशन प्रति माह 6000 किया जाएगा। महिला पुलिसकर्मियों को उनके गृहनगर में पोस्टिंग दी जाएगी।”