यूक्रेन में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए रवाना हुआ भारतीय विमान, देर रात तक होगा…

0
85

यूक्रेन और रूस की इस जंग के बीच कई भारतीय नागरिक यूक्रेन में फंस चुके हैं। जिनको वापस देश लाने की पूरी तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार जंग के घोषणा होने के बाद भारत यूक्रेन से कुछ नागरिकों को वापस ला चुका था। लेकिन उसके बाद भी कई नागरिक वहां रह गए थे। अब खबर है कि बचे नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है और उनको वापस लाने के लिए एक विमान रवाना कर दिया गया है। खबरों के अनुसार यूक्रेन में फंसे नागरिकों को डायरेक्ट यूक्रेन से भारत लाना लगभग नामुमकिन है। जिसके चलते इन सबको पहले यूक्रेन के पड़ोसी ने में लाया जाएगा और फिर वहां से भारतीय विमान से भारत लाया जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस काम के लिए भारत सरकार के कई देशों से बात की है। इनमें हंगरी, पोलैंड, स्लोवाक गणराज्य और रोमानिया भी शामिल है। नागरिकों को वापस लाने के लिए आज भारत सरकार ने अपना पहला विमान दिल्ली से बुखारेस्ट रवाना कर दिया है। सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया का ये विमान रविवार रात को 1:50 पर वतन वापसी करेगा और इनमें करीब 250 यात्री होंगे। वहीं, इसके अलावा आज शाम करीब 4:15 बजे दूसरा विमान उड़ान भरेगा और भारतीय नागरिकों को लेकर रविवार सुबह 7:40 तक दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेगा।

इन दोनों विमानों में करीब 490 नागरिकों को वापस लाया जाएगा। बता दें कि इनमें सबसे ज्यादा संख्या छात्रों की है। भारत सरकार द्वारा इन नागरिकों के आने का पूरा बंदोबास कर दिया गया है और कोरोना वायरस को देखते हुए नागरिकों की जांच का भी इंतजाम कर दिया गया गया। यात्रियों को अपनी आरटी-पीसीआर दिखानी होगी और अगर किसी नागरिक के पास रिपोर्ट नहीं है तो एयरपोर्ट पर ही उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा।