ट्रंप ने पूछा – परमाणु हथियारों का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकता US?

0
101

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के एक बयान के बाद विदेश नीति के जानकार सकते में आ गए हैं। इस बयान में ट्रंप ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात कही है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार को एमएसएनबीसी टीवी पर प्रसारित एक ब्रीफिंग के दौरान डोनाल्ड ट्रंप विदेश नीति सलाहकार से लगातार पूछ रहे थे कि अमेरिका न्यूक्लियर हथियारों का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकता? टीवी शो मॉर्निंग जो के होस्ट जो स्कारबोरो के मुताबिक ट्रंप ने उनसे कई बार पूछा कि अमेरिका अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकता। जो स्कारबोरो फ्लोरिडा से पूर्व रिपब्लिकन कांग्रेसी है।
हालांकि डोनाल्ड ट्रंप के खेमे ने इस बात को खारिज किया है। वहीं अमेरिका के लोग ट्रंप की मानसिक स्थिरता और इस बात को लेकर चिंतित है कि वो दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना संभाल भी पाएंगे या नहीं।
बताया जाता है कि रिपब्लिकन पार्टी के लोग भी ट्रंप की अनियमित सार्वजनिक घोषणाओं से परेशान हैं। पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता तो ट्रंप के बीच में ही नॉमिनेशन छोड़ने की बात पर विचार कर रहे हैं। ट्रंप के आलोचक मानते हैं कि कई गंभीर मुद्दों पर भी उनका रवैया लापरवाह रहता है।
डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब जैसे देशों को अपने परमाणु हथियार खुद विकसित करने चाहिए। ट्रंप ने इस बात से भी इन्कार नहीं किया है कि वो यूरोप या इराक, सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेंगे।