संसद भवन के इनोग्रेशन पर ये ख़ास सिक्का होगा जारी

0
89

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला रविवार 28 मई को नए संसद की बिल्डिंग का इनॉगरेशन करेंगे। इस मौके पर 75 रुपए का सिक्का और एक स्टांप लॉन्च की जाएगी। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को सिक्के की ढलाई को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया। उन्होंने बताया कि सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में ढाला जा रहा है।

हालांकि, संसद की नई बिल्डिंग के इनॉगरेशन प्रोसेस को लेकर अभी ज्यादा जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं आई है। लेकिन ANI के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नई बिल्डिंग का इनॉगरेशन दो फेज में होने की संभावना है। इनॉगरेशन प्रोग्राम से पहले की रस्में सुबह शुरू होंगी और संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में आयोजित होने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक, पूजा और अन्य अनुष्ठान के बाद सुबह का फेस करीब 9:30 बजे समाप्त होगा, जिसके बाद दूसरा फेस दोपहर में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है। इस दौरान 75 रुपए का सिक्का और एक स्टैंप भी जारी की जाएगी।

केंद्र सरकार नई बिल्डिंग के इनॉगरेशन पर 75 रुपए का सिक्का लॉन्च करेगी। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, यह सिक्का गोल होगा, जिसका डायमीटर 44 मिलीमीटर रखा गया है। इसके किनारों पर 200 सेरेशन यानी दांते होंगे। इस सिक्के को 50% सिल्वर, 40% कॉपर, 5% निकेल और 5% जिंक के मिक्सर से बनाया जा रहा है।

सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी में भारत और दाईं ओर अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। नए सिक्के में रुपए का साइन होगा और लायन कैपिटल के नीचे 75 रुपए भी लिखा होगा। सिक्के की दूसरी साइड पर संसद परिसर की तस्वीर होगी। तस्वीर के ऊपर देवनागरी में संसद संकुल और नीचे अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा होगा।