आज से बदल गए ये नियम, पढ़ें पूरी खबर

0
59

आज मई माह की पहली तारीख है। आज से देश में बदले नए सरकारी नियम लागू हो गए हैं। ये ऐसे नियम हैं, जिनका सीधा असर आपकी और हमारी लाइफ पर पड़ता है। हर आम और खास लोगों के जीवन पर इन बदले नियमों का असर देखने को मिलगा। अब आपको बताते हैं कि आखिर वो ऐसे क्या नियम हैं, जो आज से बदल गए हैं?

गैस सिलेंडर की कीमत
एक मई को तेल कंपनियों की ओर से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 171.50 रुपये कम कर दिए गए हैं, जिसके बाद दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1856.50 रुपये में मिल रहा है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है और दाम जस के तस बने हुए हैं। इससे पहले अप्रैल में भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में करीब 92 रुपये की कटौती की गई थी।

RIP अपलोड करना जरूरी
1 मई यानी आज से 100 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए 7 दिनों के भीतर लेनदेन की रसीद को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले आईआरपी पर लेनदेन की रसीद अपलोड करने की ऐसी कोई समयसीमा नहीं है।

ATM से लेनदेन
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की ओर से ATM से लेनदेन को लेकर एक नया नियम लागू कर दिया गया है। इसके लागू होने के बाद अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं है और आप ATM से पैसे निकालते हैं और लेनदेन असफल हो जाता है। तो बैंक की ओर से 10 रुपये+GST ली जाएगी।

स्पैम कॉल्स को लेकर नया नियम 
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने स्पैम कॉल्स को लेकर एक नया नियम 1 मई से लागू कर दिया है। इसके बाद 10 अंकों वाले नंबर से आने वाले फर्जी और प्रमोशनल कॉल्स पर रोक लग जाएगी। इसके लिए ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए हैं।