बैन हो जाएंगे ये Apps! Google ने किया ऐलान, सेव कर लें अपना डाटा

0
71

गूगल ने ऑनलाइन कर्ज देने वाले ऐप्स को प्रतिबंधित करने का ऐलान किया है। गूगल की नई फाइनेंशियल सर्विस पॉलिसी को जारी कर दिया गया है। यह पॉलिसी 31 मई 2023 से देशभर में लागू हो जाएगी। ऐसे में अगर आपके फोन में कर्ज देने यानी लेडिंग ऐप्स मौजूद हैं, जिसमें आपका पर्सनल डेटा सुरक्षित हैं, तो बेहतर होगा कि आप उस डेटा को डिलीट कर दें, या फिर 31 मई से पहले डेटा को सुरक्षित कर लें। वरना आपका पर्सनल डेटा 31 मई के बाद डिलीट हो जाएगा।

क्यों किया गया प्रतिबंधित
ऑनलाइन लोन देने वाले ऐप्स पर लंबे वक्त से फर्जीवाड़े करने के आरोप लगते रहे हैं, जिसे लेकर केंद्र सरकार काफी सख्त हो गई है। साथ ही लोन देने वाले ऐप्स पर कर्ज देने वालों को प्रताड़ित करने के भी आरोप लगते रहे हैं। ऐसे में गूगल की ओर से कर्ज देने वाले ऐप्स को लिमिटेड कर दिया गया है। इसके अलावा लोन देने वाले ऐप्स पर यूजर्स का संवेदनशील डेटा जैसे कॉन्टैक्ट, फोटो की जानकारी चोरी करने के भी आरोप लगे हैं।

गूगल की ओर से ऐसे ऐप्स के लिए पर्सनल लोन पॉलिसी अपडेट जारी किया है, जिससे प्ले स्टोर पर लेंडिंग ऐप को प्रतिबंधित किया जा सकेगा। इस पॉलिसी अपडेट के बाद ऐप्स यूजर्स के एक्सटर्नल स्टोरेज से फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट, लोकेशन और कॉल लॉग का एक्सेस नहीं कर पाएंगे। बता दें कि मोबाइल ऐप्स से कर्ज लेने वालों की शिकायत है कि उन्हें कर्ज के नाम पर बेवजह परेशान किया जा रहा है। कर्ज वसूली वाले एजेंट गलत तरीक से उनकी फोट, कॉन्टैक्ट का इस्तेमाल करते हैं।