लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

0
106

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच के पांचवे दिन का खेल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के परिणाम से पहले ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। बता दें कि श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला गए पहले टेस्ट मैच में कीवी टीम को 2 विकेट से जीत मिली। ऐसे में टीम इंडिया को इससे काफी फायदा मिला और टीम ने बाजी मारते हुए विश्व टेस्ट फाइनल में अपनी एंट्री कर ली है।

दरअसल, भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के बीच भारतीय फैंस को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। अहमदाबाद टेस्ट मैच खत्म होने से पहले ही टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट में कीवी टीम ने 2 विकेट से जीत हासिल कर ली।

इस मैच के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम के प्वाइंट्स में बदलाव हुआ है। मैच से पहले भारत 60.29 प्रतिशत के साथ दूसरे पायदान पर विराजमान था, लेकिन श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड मैच में कीवी टीम के जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने प्रतिशत अंक में बदलाव हुआ। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के नतीजे आने के बाद भी भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में बदलाव देखने को मिल सकता है।

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने पहली पारी में कुसल मेंडिस और करुणारत्ना की अर्धशतकीय पारी के दम पर 355 रन का स्कोर खड़ा किया।

जहां न्यूजीलैंड टीम की तरफ से टिम साउदी ने कुल 5 विकेट, तो मैट हेनरी ने 4 सफलता हासिल की। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम ने पहली पारी में डैरिल मिचेल और टॉम लेथम की तूफानी पारी के दम पर 373 रन बनाए और कुल 18 रनों की बढ़त बनाई।

इसके बाद दूसरी पारी में श्रीलंकाई टीम ने मैथ्यूज की शतकीय पारी के चलते 302 रन बनाए और कीवी टीम को जीत के लिए 285 रनों का टारगेट मिला। इसके जवाब में कीवी टीम ने दूसरी पारी में केन विलियमसन और डैरिल मिचेल की तूफानी पारी के चलते यह लक्ष्य हासिल किया और पहला टेस्ट मैच 2 विकेट से अपने नाम किया।