ताना’शाह किम जांग उन की हो गयी मौ’त?, हा’र्ट स’र्जरी के बाद…

0
1087
Kim Jong Un

जहाँ सारी दुनिया कोरोना के संक’ट से जू’झ रही है वहाँ उत्तर कोरिया में एक अल’ग ही संक’ट छा’या हुआ है। बीते दिनों उत्तर कोरिया से ऐसी ख़बरें आयी हैं जिसे सुनकर सभी चौं’क गए। UN के एक बड़े अख़बार ने ये दा’वा किया है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जांग उन की हाल’त गंभी’र है। इस ख़’बर की माने तो तानाशाह किम की हा’र्ट स’र्जरी हुई थी उसके बाद से उनकी हाल’त बिगड़ गयी।

इस ख़’बर के फै’लने के बाद उत्तर कोरिया की ओर से ये दा’वा किया गया कि तानाशा’ह किम सुर’क्षित हैं और ये सारी ख़’बरें अफ़’वाह है। लेकिन इन ख़’बरों को ब’ल तब मिला जब तानाशाह किम, उत्तर कोरिया के एक राजसी समा’रोह का हि’स्सा नहीं बने। ये समा’रोह तानाशाह किम के दादा की याद में मनाया जाता है और ऐसा कभी नहीं हुआ कि किम इसका हि’स्सा न बने हों। लेकिन इस बार किम इस समारोह से नदा’रद रहे। उसके बाद से ही ये ख़’बरें ज़ो’र पक’ड़ने लगीं कि किम वा’क़ई बहुत बीमा’र हैं।

हाल ही में ख़बरें ये आयी हैं कि तानाशाह किम जांग उन की मृ’त्यु हो गयी है हालाँकि इस बात की कोई पु’ष्टि नहीं हुई है लेकिन इस ख़’बर का खं’डन भी अब तक नहीं किया गया है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो वक़्त ही बता सकता है लेकिन अगर तानाशाह किम वाक़ई दुनिया छो’ड़ दें तो उत्तर कोरिया की बाग’डोर कौन सम्भा’लेगा इस पर भी च’र्चाएँ आम हैं। कहा जा रहा है कि तानाशाह किम के बाद उनकी बहन इस प’द को स’म्भाल सकती है। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया में अब तक राजशाही प’रम्परा क़ाय’म है और पिछली छः पीढ़ियों से गद्दी पर किम के परिवा’र का ही अधि’कार रहा है।