कोरोना संक’ट के बीच राह’त की बड़ी ख़’बर, ये राज्य हुए कोरोना मु’क्त

0
617
प्रतीकात्मक तस्वीर

इन दिनों देश और दुनिया में एक ही बात छा’यी हुई है वो है कोरोना संक्र’मण, जिसके कार’ण सभी अपने घरों में बं’द हैं। लेकिन इस संक’ट के बीच एक राह’त भरी ख़बर आयी है जिसे सुनकर देश में एक अच्छा माहौ’ल साम’ने आया है। जहाँ एक ओर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्यों में के’स ब’ढ़ने की ख़’बरें ही सामने आ रही हैं वहीं कुछ ऐसे राज्य भी हैं जो अब इस संक्रम’ण से मु’क्ति पा चुके हैं और उनकी बात करना ही राह’त की ख़ब’र हैं।

अच्छी ख़ब’र ये है कि देश के तीन राज्य कोरोना वाय’रस मु’क्त हो चुके हैं ये राज्य हैं अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और गोवा। कहा जा रहा है कि इन तीनों ही राज्यों में अब एक भी कोरोना संक्र’मित मरीज़ नहीं हैं। जो केस यहाँ सामने आए थे वो अब स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। इसके अलावा पाँच केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहाँ कोरोना का संक’ट पहुँच ही नहीं पाया, इनमें नाम शामिल हैं नागालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादरा और नगर हवेली और लक्षद्वीप।

ऐसे समय में जब कोरोना का ख़’तरा सभी पर बना हुआ है ये ख़’बरें एक हौस’ला देती हैं कि कोरोना संक्र’मण से छु’टकारा पाया जा सकता है। जिस तरह इन राज्यों ने कोरोना से मु’क्ति पायी है उसी तरह बाक़ी राज्यों को भी इनसे सीख लेने की ज़रूरत है। यहाँ केरल का उल्लेख करना भी उचित होगा जहाँ कोरोना के जितने माम’ले सामने आए उसके बाद एक भी नया के’स नहीं आ पाया। यही नहीं उन मामलों में से भी ज़्यादातर बाह’र से ही आए थे और अब स्वस्थ भी हो चुके हैं। देश मिल जुलकर जिस तरह लॉ’कडा’उन का पा’लन कर रहा है कोरोना के माम’ले जल्द से जल्द कम होंगे ऐसी उ’म्मीद सर’कार की भी है।