बाल झड़ना होंगे दूर..कीजिए ये आसान उपाय

0
613
hair fall

बाल सभी को बहुत प्यारे होते हैं। बालों से लोगों की ख़ूबसूरती मापी जाती है, यूँ तो मोटे हों या पतले लोगों के बालों से उन्हें अच्छा या बुरा कहना सही नहीं है। बालों की सेहत की ओर ध्यान देना भी बेहद ज़रूरी है, हम आपको बता दें कि जब सारे शरीर को पोषण मिल जाता है उसके बाद नाख़ून और बालों की बारी आती है इसलिए जब भी शरीर को पोषण की कमी महसूस होती हियाँ सबसे पहले इसका असर बालों और नाखूनों में ही नज़र आता है।

बाल झड़ना एक आम समस्या है। इसका कारण अलग-अलग हो सकता है कई बार किसी बीमारी की वजह से भी बाल झड़ते हैं जैसे टायफ़ाइड आदि। वहीं कुछ दवाओं के साइड इफ़ेक्ट से भी बालों के झड़ने की समस्या सामने आती है। पर कई बार बाल झड़ने का कारण कुछ और भी हो सकता है जैसे प्रदूषण, रूसी आदि।

बालों के झड़ने का सबसे मुख्य कारण है रूसी जो बालों के सूखेपन के कारण आती है और ये बालों के बीच के त्वचा की परत पर होती है। इससे बालों को रोमछिद्र से मिलने वाला पोषण बंद हो जाता है और बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। रूसी से निपटने के लिए दो चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा कपूर डालकर बालों में लगा लीजिए और रात भर इस तेल को लगा रहने दीजिए। सुबह उठकर हल्के गरम पानी से बालों को शैंपू लगाकर धो दीजिए। इस तेल को हफ़्ते में एक बार लगाने से बालों में कभी रूसी नहीं होगी और अगर रूसी है तो इस तेल को हफ़्ते में तीन बार लगाएँ।