सिर्फ फल ही नहीं बल्कि बीज भी हैं हमारे शरीर के लिए फायदेमंद, कई बीमारियों से रखते हैं दूर…

0
7

इंसान को बीमारियों से दूर रखने के लिए डॉक्टर हमेशा पपीता खाने की सलाह देते हैं। इसकी खास बात ये है कि पपीता ज्यादातर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और ये आसानी से हर जगह मिल जाता है। आपको बता दें कि सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि पपीते के पत्ते और उसके बीज भी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। लोग अक्सर पपीता खाते समय बिज को निकाल फेकते हैं, लेकिन अगर वह इसके फायदे जानलें तो ऐसा कभी न करें। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे।

पपीते के बीजों में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, ये हमारी बॉडी में मौजूद परजीवियों से लड़ हमें सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा पपीते के बीज हमारा पाचनतंत्र मजबूत बना देते हैं। जिससे हमें खाना पचाने में मदद मिलती है। पपीते के बीज हमारे शरीर के हर एक अंग के लिए इतने फायदेमंद हैं कि हम सोच भी नहीं सकते। ये लीवर की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं। अगर हम बीज को ब्लेंड कर पानी या दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो इनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे लीवर में सिरोसिस को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

बता दें कि ये चेहरे के लिए भी काफी लाभदायक है। लोग आपकी त्वचा को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ये चेहरे की ढेर सारी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि पपीते के बीज और इसके पत्ते पीरियड्स पेन और क्रैम्प्स को कम करने में भी मददगार साबित होते हैं। महिलाओं के लिए पीरियड्स पेन कंट्रोल करने काफी मुश्किल होते है, ऐसे में अगर वह इसका सेवन करती हैं तो इससे उन्हें थोड़ा आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको पपीते के पत्ते और बीजों को पानी में उबालना होगा, और फिर इसका स्वाद ठीक करने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद डालना होगा। फिर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इस करने से महिलाओं को पीरियड्स पेन से थोड़ी राहत मिल सकती है।