सिराज ने शाहीन से छीनी बादशाहत, बाबर को पीछे छोड़ नंबर-1 बने शुभमन गिल

0
142

भारतीय टीम शानदार फॉर्म में चल रही है। उसने अब तक टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं। टीम के सभी खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में हैं और महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। टीम इंडिया लगातार आठ मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब उसे एक और बड़ी खुशखबरी मिली है। वनडे में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

पिछले काफी समय से वनडे में नंबर वन बैटर बने रहे पाकिस्तान के बाबर आजम को पछाड़ भारत के शुभमन गिल नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। शुभमन ने पहली बार वनडे में नंबर एक रैंकिंग हासिल की है। वहीं, वनडे गेंदबाजों में भारत के मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से नंबर वन पोजिशन हासिल किया है। उन्होंने पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल किया।

गिल के अलावा शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली की भी रैंकिंग में सुधार हुआ है। उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाई और चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली का रेटिंग पॉइंट तीसरे स्थान पर मौजूद क्विंटन डिकॉक से एक अंक कम है। विराट अब तक इस विश्व कप में 543 रन बना चुके हैं। बल्लेबाजों और गेंदबाजों की शीर्ष 10 रैंकिंग में कई बदलाव हुए हैं।

श्रेयस अय्यर ने भी 17 पायदान की छलांग लगाते हुए वनडे बल्लेबाजों की लिस्ट में 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के फखर जमान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार पारी खेली और उनकी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। तीन पायदान के सुधार के साथ फखर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाया। उनकी रैंकिंग में छह स्थानों का सुधार हुआ। वह वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

इस विश्व कप के शुरू होने से पहले जो गेंदबाजी की रैंकिंग थी, उसमें भी भारी उथल पुथल हुआ है और वह पूरी तरह से बदल गया है। भारत के चार गेंदबाजों ने शीर्ष 10 वनडे गेंदबाजों में अपनी जगह बना ली है। भारतीय गेंदबाजी इस विश्व कप में अब तक सर्वश्रेष्ठ दिखी है और इसी का फायदा उन्हें मिला है। भारत ने आठ मैच खेले हैं और 76 विकेट चटकाए हैं।

सिराज ने एक बार फिर से वनडे में शीर्ष रैंकिंग हासिल की है। उन्होंने पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ दिया। वहीं, कुलदीप यादव ने तीन पायदानों की छलांग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। जसप्रीत बुमराह तीन स्थानों के सुधार के साथ आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, मोहम्मद शमी ने सात स्थानों की छलांग लगाई और 10वें पायदान पर पहुंच गए। ये चारों वनडे गेंदबाजों के शीर्ष 10 की लिस्ट में पहुंच चुके हैं।