मौसम का साइड इफेक्ट: फिर पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंची इंडिगो की फ्लाइट

0
61

खराब मौसम का असर अब आम लोगों साथ ही हवाई सेवाओं पर भी नजर आ रहा है। ऐसा ही एक मामला जम्मू-कश्मीर में देखने को मिला है। खराब मौसम के चलते इंडिगो की श्रीनगर-जम्मू फ्लाइट नंबर-6ई-2124 रविवार को पाकिस्तान एयरस्पेस में घुस गई। इंडिगो एयर लाइंस की फ्लाइट दूसरी बार पाक एरिया में घुसी है। इसके बाद फ्लाइट की अमृतसर में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। दो सप्ताह पहले भी इंडिगो एयर लाइन की फ्लाइट पाकिस्तान चली गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एयरपोर्ट से मिली जानकारी के में कहा गया कि रविवार को दोपहर तीन बजकर 36 मिनट पर श्रीनगर से इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6ई 2124 ने जम्मू के लिए उड़ान भरी थी। 28 मिनट के बाद यह फ्लाइट मौसम खराब होने के कारण जम्मू कश्मीर से कोट जमैल के रास्ते पाकिस्तान में दाखिल हुई। करीब पांच मिनट तक यह फ्लाइट पाकिस्तान एयरस्पेस में रही और सियालकोट होते जम्मू की ओर आ गई।

जम्मू में भी खराब मौसम था। इससे वहां भी फ्लाइट लैंड नहीं हो सकी। इसके बाद फ्लाइट ने अमृतसर का रुख किया। शाम 4 बज कर 15 मिनट के करीब यह फ्लाइट दोबारा पाकिस्तान सीमा में दाखिल हुई। जम्मू के कड़ियाल कलां से दाखिल यह फ्लाइट तकरीबन दोपहर 4 बज कर 25 मिनट पर अमृतसर में अजनाला के कक्कड़ गांव से भारतीय सीमा में लौटी।

एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार इंडिगो की फ्लाइट के पाकिस्तानी एयरस्पेस में जाने से पहले दोनों देशों के संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी गई। यह फ्लाइट डाइवर्जन जम्मू और लाहौर की देखरेख में हुआ। इंडिगो फ्लाइट ने लैंड होने से पहले 9 बार अमृतसर एयरपोर्ट के चक्कर लगाए। इसके बाद फ्लाइट को लैंडिंग की अनुमति दी गई और फिर इसे कैंसिल कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि 10 जून को भी मौसम खराब होने के कारण फ्लाइट पाकिस्तान एयरस्पेस में घुस गई थी। वह फ्लाइट अमृतसर एयरपोर्ट से अहमदाबाद के लिए उड़ी थी। लेकिन चंद मिनटों में ही मौसम खराब हो गया। हवा के साथ उड़ान को पाकिस्तान एयर स्पेस में जाना पड़ा था। विमान तकरीबन 31 मिनट तक पाकिस्तान एयर स्पेस में रहा था। हालांकि बाद में वापस आ गया था।