शिवसेना शिंदे गुट और BJP मिलकर लड़ेगी BMC चुनाव

0
19

महाराष्ट्र: मुंबई महानगर चुनाव की तैयारियां जारों पर हैं। भाजपा, कांग्रेस, शिवसेना, एनसीपी, मनसे और अन्य राजनीतिक दल लगातार जीत के दावे कर रहे हैं। लेकिन, महाराष्ट्र में शिवसेना के दो गुट बनने के बाद से राजनीति समीकरण पूरी तरह से बदल गए हैं। जहां पहले महा विकास अघाड़ी की सरकार थी। वहीं, अब भाजपा और शिंदे गुट की सरकार है।

सरकार में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को नागपुर में कहा कि इस बार मुंबई महानगरपालिका चुनाव (BMC) भाजपा और ओरिजिनल शिवसेना शिंदे यानी शिंदे गुट मिलकर चुनाव लड़ेगी और जीतेगी। यह भी कहा कि बारामती निर्वाचन क्षेत्र भाजपा के मिशन महाराष्ट्र के अंतर्गत आता है।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राकांपा अध्यक्ष शरद पवार का क्षेत्र बारामती निर्वाचन क्षेत्र भाजपा के मिशन महाराष्ट्र के अंतर्गत आता है। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और भाजपा मुंबई नगर निकाय का आगामी चुनाव मिलकर लड़ेगी। महाराष्ट्र BJP अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के बारामती निर्वाचन क्षेत्र के दौरे पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

बावनकुले ने कहा है कि BJP और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना गठबंधन बारामती निर्वाचन क्षेत्र जीतेगी, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में राकांपा की सुप्रिया सुले द्वारा किया जाता है, 2024 के लोकसभा चुनावों में राज्य के कुल 48 निर्वाचन क्षेत्रों में से 45 के साथ। फडणवीस, जो गृह विभाग भी संभालते हैं, ने कहा कि मुंबई में राज्य सचिवालय में समाज सुधारकों महात्मा ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले की तस्वीरों को अनिवार्य रूप से लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे लोगों के दिलों में रहते हैं।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के मुंबई निकाय चुनाव एक साथ और भाजपा अलग-अलग लड़ने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा कि इस तरह की बात पतंगबाजी की तरह है। उन्होंने कहा कि भाजपा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली मूल शिवसेना एक साथ मुंबई निकाय चुनाव लड़ेगी और बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) पर भगवा झंडा फहराएगी। बावनकुले ने कहा था कि भाजपा ने महाराष्ट्र के बारामती सहित 16 लोकसभा क्षेत्रों में अपने आधार का विस्तार करने और उन्हें अगले चुनाव में जीतने के लिए हर मतदाता तक पहुंचने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है।