सीरम के सीईओ अदार पूनावाला का बड़ा दावा, सितंबर तक भारत में आ सकती है एक और…

0
68

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच वैक्सीन का मुद्दे काफी उठ रहा है। बीते कई समय से वैक्सीन की कमी को लेकर खबरें सामने आ रही हैं। बता दें कि देश में इस समय कोरोना की केवल तीन वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। इनमें सीरम की ही कोविशील्ड, भारत बायोटेक में तैयार हुई कोवैक्सीन और रूस की स्पूतनिक V शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक देश में जल्दी ही एक और वैक्सीन इस्तेमाल में ली जा सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने बताया है कि इस साल सितंबर के महीने तक नोवावैक्स की वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) भारत में लॉन्च हो सकती है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि “अगर रेग्युलेटरी से अनुमति मिलती है, तो कोवोवैक्स सितंबर तक भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार हो सकती है। भारत में नोवावैक्स की वैक्सीन के ट्रायल नवंबर तक पूरे किए जा सकते हैं। सितंबर 2020 में नोवावैक्स ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ अपनी वैक्सीन NVX-CoV2373 को लेकर उत्पादन समझौते की घोषणा की थी।”

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि देश में ट्रायल का दौर पूरा होने से पहले भी कंपनी वैश्विक डेटा के आधार पर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है। उन्होंने कहा कि “टीके की कुल प्रभावकारिता दर 90.4 प्रतिशत रही है। स्टडी में अमेरिका और मेक्सिको की 119 अलग-अलग जगहों से 29 हजार 960 लोग शामिल हुए थे।” आपको बता दें कि फार्मा कंपनी जुलाई तक बच्चों में कोवोवैक्स के ट्रायल पर भी विचार कर रही है। देश में अब तक 26 करोड़ 19 लाख 72 हजार 14 डोज दिए जा चुके हैं। इसमें केवल 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के ही वैक्सीन लगी है।