SBI ने किया अपने ग्राहकों को सावधान, QR कोड स्कैन करने से हो सकता है…

0
34

कोरोना काल एक बाद से ही देश में ज्यादातर काम डिजिटल माध्यम से होने लगे हैं। ऑफिस का काम हो या सरकारी कागजात का काम सब ऑनलाइन होने लगा है। ऐसे में पैसों का लेन देन भी डिजिटल माध्यम से ही हो रहा है। अब लोगों ने कैश रखना लगभग खत्म ही कर दिया है। हर जगह अब ऑनलाइन पेमेंट मौजूद है, जिसके चलते अब कैश की ज्यादा जरूरत भी नहीं पढ़ती। ऑनलाइन पेमेंट काफी फायदेमंद है, लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी है। देश में ऑनलाइन पेमेंट बढ़ते ही फ्रॉड केस भी बढ़ते जा रहे है।

इन दिनों QR स्कैनर द्वारा ठगी की जा रही है। लोगों से बोला जाता है कि वह QR कोड को स्कैन करें, ऐसा करने पर वह पैसे जीत सकते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ये फ्रॉड करने का नया तरीका है। बार कोड स्कैन पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है, तो इस बात से सावधान रहे कि अगर ऐसा कोई ऑफर आपके पास आए तो आप इसको स्कैन न करें। इस फ्रॉड को लेकर भारत की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ट्वीट किया है।

इस ट्वीट के जरिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। एसबीआई ने कहा है कि ऐसा करने से आपका अकाउंट साफ होने की संभावना है। ट्वीट में एसबीआई ने लिखा कि “QR कोड स्कैन करो और पैसे पाओ? यह रॉन्ग नंबर है। QR कोड स्कैन से सावधान रहें! कैन करने से पहले सोचें, क्या आपने किसी अनजान QR कोड स्कैन किया है, क्या यह अनवेरीफाइड QR कोड है। सावधान रहें और सुरक्षित रहें।”