संसद में बजट पेश कर बोलीं निर्मला सीतारमण, “अगले 3 साल में नई पीढ़ी की…”

0
73

इस महीने की शुरुआत होते ही देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitaraman) ने संसद में आम बजट (Union budget) पेश किया। बता दें कि ये निर्मला सीतारमण का चौथा बजट था। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी बातें बोलीं। उन्होंने कहा कि इस बजट से भारत अगले 25 सालों की नींव रखेगा। बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि “अगले तीन साल में देशभर में नई पीढ़ी की 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलाई चलाई जाएंगी।” उन्होंने कहा कि “आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए हम 100 वर्षों का ब्लूप्रिंट तैयार करेंगे।”

एनडीए सरकार के आर्थिक सुधारों पर चर्चा करते हुए सीतारमण ने कहा कि “मेक इन इंडिया यानी आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 60 लाख नए रोजगार सृजित किए जा सकते हैं। प्रोडक्शन लिंक्ड इनीशिएटिव स्कीम के तहत 14 सेक्टरों में भारी उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखने को मिली है।” इस दौरान उन्होंने एक्सप्रेसवे के लिए पीएम गतिशक्ति के मास्टरप्लान का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि “वित्त वर्ष 22-23 में 25 हजार किलोमीटर के हाईवे तैयार किए जाएंगे। अगले तीन सालों में 100 नए कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।”

वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि “पीएम गतिशक्ति के 7 इंजन हैं। इसके जरिए सड़क, रेलवे, जल परिवहन का विकास किया जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। एक साल में 25,000 किलोमीटर सड़के बनाने का इरादा है। मोदी सरकार ने गति शक्ति का मास्टर प्लान बनाया है, इसके तहत इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास होगा. आईटी और प्राइवेट सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा।”