सफेद बालों से पाएं तुरंत छुटकारा, सिर्फ एक सब्जी से बाल होंगें मजबूत, घने और काले…

0
83

लोग अपनी सेहत के साथ साथ अपने बालों का भी खूब ध्यान रखना चाहते हैं। लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी बालों का ध्यान हर कोई नहीं रख पाता। लेकिन आज हम आपको एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से अपने बालों को मजबूत, घने और काले बना सकते हैं। इसके लिए आपको लौकी का इस्तेमाल करना होगा। लौकी हमारी सेहत के लिए काफी अच्छी होती है, लौकी के कई फायदे होते हैं। जिसमें से कुछ फायदे बालों के भी हैं। आइए जानते हैं किस तरह से हम बालों को मजबूत और कला बना सकते हैं।

कई लोगों के बाल काफी मजबूत होते हैं, लेकिन उनको परेशानी होती है उनके सफेद बालों की। सफेद बालों को फिर काला करने के लिए आप लौकी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल बनाने के लिए पहले लौकी को छिलके समेत काटना होगा और फिर करीब 4 से 5 दिनों तक लौकी को धूप में सुखाना होगा। जब लौकी सूख जाए तो फिर करीब 200 ग्राम नारियल का तेल लें में लौकी के उन सूखे हुए टुकड़ों को अच्छी तरह उबाल लें।

नारियल के तेल में करीब 20 मिनट तक लौकी को उबालने के बाद इसको ठंडा कर किसी शीशी में इस तेल को भरकर रखें और इसको अपने बालों में लगाएं। बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल रात में सोने से पहले करें। इससे आपके बालों को सफेद से काला होने में मदद मिलेगी। लौकी में भारी मात्रा में विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है।