सीरिया में विद्रोहियों ने रूसी हेलिकॉप्टर गिराया, पांच की मौत

0
96

सीरिया में विद्रोहियों ने रूसी सेना का एक हेलिकॉप्टर मार गिराया है. हेलिकॉप्टर में सवार पांचों रूसी नागरिक मारे गए हैं. इसमें तीन अधिकारी हैं और दो चालक दल के सदस्य. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सेना के एमआई-8 परिवहन हेलिकॉप्टर को उत्तरी सीरिया के इडलिब प्रांत में निशाना बनाया गया.
खबरों के अनुसार यह हेलिकॉप्टर अलेप्पो प्रांत में नाकेबंदी वाले शहरों में फंसे लोगों को मदद पहुंचाकर लौट रहा था. हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस हेलिकॉप्टर को निशाना बनाने में कौन सा गुट शामिल है. खबरों के मुताबिक जेहादी तत्वों और विद्रोही गुटों के समूह की इडलिब प्रांत में पकड़ काफी मजबूत है.
सितंबर 2015 में सीरिया सरकार के समर्थन में उतरने के बाद रूसी विमानों को निशाना बनाए जाने की यह तीसरी घटना है. जुलाई में पलमाइरा शहर में भी एक हेलिकॉप्टर मार गिराया गया था. इस हमले में दो रूसी पायलटों की मौत हो गई थी. इस हमले के पीछे कइयों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) का हाथ होने की आशंका जताई थी. इसके अलावा पिछले साल नवंबर में तुर्की ने रूस के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था.
सीरिया और रूस समर्थित सेना ने अलेप्पो प्रांत की घेराबंदी कर रखी है. इसके खिलाफ रविवार से विद्रोही समूह ने जवाबी कार्रवाई शुरू की है. लोगों का कहना है कि विद्रोहियों की यह सबसे बड़ी जवाबी कार्रवाई है.