राष्ट्रपति पद संभालते ही बाइडेन ने बदले ट्रंप के फैसले, जलवायु परिवर्तन समेत…

0
59

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लिए गए बहुत से फैसलों को पलट दिया है। बुधवार को शपथ ग्रहण के बाद से ही वह एक्शन में आ गए। बाइडेन राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ही लोगों को उम्मीद थी कि बाइडेन ट्रंप के कुछ फैसलों में बदलाव करेंगे और शपथ ग्रहण के बाद ठीक वैसा ही हुआ। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसलों को पलटने के साथ कई बड़े फैसले लिए। बाइडेन ने पहले दिन कई फैसलों पर हस्ताक्षर कर दिए। जिनमें वह पेरिस जलवायु समझौते से जुड़ेंगे।

बुधवार को दिए अपने पहले भाषण ने बाइडेन ने कहा कि “ग्रह स्वयं ही खुद को बचाने की गुहार लगा रहा है। यह गुहार पहले कभी इतनी हताशा भरी और स्पष्ट नहीं थी।” उन्होंने शपथ ग्रहण के कुछ देर बाद ही अपने एक चुनावी वादे को पूरा कर दिया। उन्होंने ‘पेरिस जलवायु’ समझौते में अमेरिका को शामिल करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। इसके अलावा राष्ट्रपति बाइडेन ने ट्रंप के फैसले को पलटते हुए अमेरिका में मुस्लिम ट्रैवल बैन को भी हटा दिया। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति ने कुछ मुस्लिम देशों और अफ्रीकी देशों के नागरिकों पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब बाइडेन ने ट्रंप के इस फैसले को पलट दिया है।

इसके साथ ही बाइडेन ने कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए भी बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को देश में अनिवार्य कर दिया है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि बाइडेन ने कार्यभार संभालते ही देश को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में फिर से शामिल कराने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी पर कोरोना वायरस से निपटने में अक्षम होने और चीन के प्रभाव में आने का आरोप लगाते हुए अमेरिका को उससे अलग करने की घोषणा की थी।