भारत जोड़ा यात्रा में जोशीमठ पर राहुल गांधी की चर्चा, पढ़ें पूरी खबर

0
21

देहरादून: कांग्रेस नेता राहुल गांधी जोशीमठ को लेकर बेहद चिंतित हैं। उन्होंने आपदा की जानकारी सामने आने के तुरंत बाद भी चिंता चाहिर की थी और अब उन्होंने उत्तराखंड के पर्यावरणविदों और वैज्ञानिकों और इतिहासकारों से आपदा पर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लंबी चर्चा की है। इससे एक बात तो साफ है कि राहुल गांधी जोशीमठ को लेकर कितने गंभीर हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा से बात कर आपदा में लोगों की मदद करने को कहा है।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने उत्तराखंड के जाने माने पर्यावरणविद् और वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. शेखर पाठक, प्रो. बीएस बुटोला और प्रो. प्रकाश उपाध्याय से मुलाकात की और चलते-चलते जोशीमठ आपदा पर लंबी चर्चा की। इस दौरान उन्होंने आपदा के हर पहलू को समझा और गंभीरता से समझा।

उन्होंने जोशीमठ आपदा से निपटने और भू-धंसाव रोकने और आपदाग्रस्त क्षेत्र के लोगों की सहायता के लिए सुझाव मांगे। यह जानकारी देते हुए उपाध्यक्ष संगठन एवं प्रशासन मथुरादत्त जोशी ने बताया कि राहुल गांधी ने जोशीमठ में भू-धंसाव के कारण आई आपदा पर चिंता प्रकट की।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र के लोगों का तत्काल पुनर्वास सुनिश्चित करने के साथ ही जोशीमठ नगर को बचाने के लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। जोशीमठ की वर्तमान स्थिति की तस्वीरें काफी भयभीत करने वाली हैं। राहुल ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा से भी जोशीमठ मामले में चर्चा करते हुए कार्यकर्ताओं से भी आह्वान किया कि वह आपदाग्रस्त क्षेत्र के लोगों की हर संभव मदद करें।

यात्रा में शामिल भू वैज्ञानिकों एवं पर्यावरणविदों ने राहुल गांधी को जानमाल और पर्यावरण की रक्षा के लिए सुझाव दिया कि जोशीमठ क्षेत्र में बडे़ निर्माण कार्य और सुरंगें खोदने का काम तुरंत बंद किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने राहुल गांधी से केंद्र में आवाज उठाने की मांग की है।