रात में आम का सेवन करने से होते हैं ये नुकसान, जानें किस तरह से उठा सकते हैं लुत्फ…

0
21

गर्मियों का मौसम आ चुका है, अब बाजार में लोगों की नजरें आम की ओर जाने लगेंगी। कहने को आम के कई फायदे भी हैं और कई नुकसान भी, लेकिन लोगों बिना कुछ जाने बस इसके स्वाद के ऊपर ही अपना दिल हार देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपको काफी भारी पड़ सकता है। क्योंकि आम को अगर सही वक्त में न खाया जाए तो इससे शरीर को काफी दिक्कतें हो सकती हैं। आम को लेकर लोगों के मन में हमेशा बहुत से सवाल रहते हैं। जिनमें से एक सवाल हर किसी के मन में रहता है।

आम को खाने का सही समय.? ये एक ऐसा सवाल है जिसके आपको तरह तरह के जवाब मिलेंगे। लेकिन आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देंगे। कई लोग आम को रात के समय खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको खुद पर काबू रखना पड़ेगा क्योंकि देर रात आम खाने के कई नुकसान हैं। अगर आप देर रात आम का सेवन करते हैं तो आपको सबसे बड़ी दिक्कत अपच की होगी। यानि आप आम खा तो लेंगे लेकिन खाने को सही से हजम करने में काफी दिक्कत आएगी।

इसके साथ ही अगर आप रात में आम खाते हैं तो आपके वजन में भी इजाफा हो सकता है। क्योंकि एक आम में तकरीबन 150 कैलोरी होती हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको रात में आम खाने से बचना होगा, क्योंकि ये आपका शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ा सकता है। वहीं, अगर बात करें दिन की तो दिन का समय आम खाने के लिए बिल्कुल सही है। लेकिन इसके लिए भी कुछ लोगों को ध्यान रखने की जरूरत होगी। ज्यादा आम खाने से फोड़े-फुंसी भी निकल सकते हैं। इसलिए जिन लोगों की स्किन पर पहले से ही एक्ने हो, वो आम का ज्यादा सेवन न करें।