ईडी ने जब्त की नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी

0
263

पंजाब नेशनल बैंक का करोड़ों रुपये लेकर फरार नीरव मोदी की 637 करोड़ की प्रॉपर्टी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जब्त कर ली है। धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत ईडी ने नीरव मोदी के पांच ओवरसीज बैंक अकाउंट सील किये हैं, इन खातों में कुल 278 करोड़ रुपये जमा हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 22.69 करोड़ की कीमत के हीरे के गहने हॉन्गकॉन्ग से भारत लेकर आई है। दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ की कीमत का एक मकान भी ईडी ने जब्त किया है। इसके साथ ही न्यूयॉर्क में नीरव मोदी के नाम पर खरीदी गई दो अचल संपत्तियां भी ईडी ने जब्त की है। इनकी कीमत करीब 216 करोड़ रुपये है।

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ से अधिक का घोटाला कर विदेश भागे हीरा करोबारी नीरव मोदी को मुंबई की विशेष अदालत ने एक महीने में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी को 29 अक्टूबर तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। ईडी ने नए कानून के तहत नीरव मोदी को भगौड़ा घोषित करने की मांग की थी।

विदेश मंत्रालय ने अगस्त के पहले सप्ताह में बताया था नीरव मोदी लंदन में है और गृह मंत्रालय ने मोदी के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन भी भेजा था। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी का पासपोर्ट इस साल फरवरी में रद्द कर दिया था।