प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए एक्शन में आई दिल्ली सरकार, अब जब्त होंगे वाहन..

0
25

सर्दियों के नजदीक आते ही दिल्ली में प्रदूषण में बढ़ने लगा है। जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार सतर्क हो गई है। बता दें कि इस बीच दिल्ली सरकार ने एक नया नियम लागू करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए संशोधित जीआरएपी (GRAP) का सहारा लिया है। बता दें कि ग्रैप लागू होने के बाद मंगलवार को दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ मेगा अभियान चलेगा। बताते चले कि दिल्ली सरकार की इस फैसले के दौरान परिवहन विभाग की 85 टीमें क्रेन के साथ मौजूद रहेंगी।

गोरतलब हैं कि अब प्रदूषण फैलने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर आपके पास 10 साल पुराने डीजल, 15 साल पुराने हो चुके पेट्रोल वाहन हैं और अगर वह इस दौरान सड़कों पर चलती हुई पकड़ी गई तो उनको सीधा जब्त कर स्क्रैप दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आप बिना नियंत्रित प्रदूषण प्रमाण पत्र सड़कों पर वाहन चलाते नजर आए तब भी आपके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार का कहना है कि अगर किसी ने नियमों का पालन नहीं किया तो उसको किसिभी तरह से बक्शा नहीं जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार जल्दी ही दिल्ली में एंडी डस्ट प्रदूषण कैंपेन भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली के खेतों में पराली गलाने के लिए बायो डीकम्पोजर का छिड़काव शुरू किया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा हर तरह से प्रदूषण पर नियंत्रण रखने की कोशिशें की जा रही हैं। वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के अनुसार सोमवार को ग्रीन वार रूम भी लॉन्च किया जा चुका है। इस ग्रीन वार रूम के मकसद दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण में करना है। इस पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों पर ग्रीन वार रूम नजर रखेगा और वार रूम में टीम की अगुवाई पर्यावरण विशेषज्ञ बीएमएस रेड्डी करेंगे।