पीएम मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा का उद्घाटन, राज्यपथ को बदलकर किया…

0
19

केंद्र में बैठी भाजपा सरकार ने देश की सबसे खास जगह पूरी तरह से बदल दिया है। इस जगहों को इस तरह से बनाया गया है कि हर कोई देखता ही रह जाए। हम बात कर रहे हैं, देश की राजधानी दिल्ली में स्थित इंडिया गेट और उसके आसपास की पूरी जगह की, इस पूरी जगह को री-डेवलप किया गया है। इस प्रोजेक्ट का नाम सेंट्रल विस्टा रखा गया है, बता दें कि सेंट्रल विस्टा का बुधवार शाम को उद्घाटन हो चुका है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया और देश को संबोधित भी किया।

मिली जानकारी के अनुसार ये प्रोजेक्ट 20 हजार करोड़ की लागात से पूरा किया गया है। गोरतलब हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक के पथ के नाम को भी बदल दिया है। इस पथ को पहले राज्यपथ के नाम से जाना जाता था। लेकिन पीएम मोदी ने इसको बदलकर कर्तव्यपथ कर दिया है। इसके साथ ही मोदी ने इसको लेकर अपने संबोधन में कुछ बातें भी कहीं। उनका कहना है कि राज्यपथ गुलामी का प्रतीक था और कर्तव्यपथ लोगों के कर्तव्य को याद दिलाएगा।

पीएम ने कहा कि “कर्तव्य पथ केवल ईंट-पत्थरों का रास्ता भर नहीं है। ये भारत के लोकतान्त्रिक अतीत और सर्वकालिक आदर्शों का जीवंत मार्ग है। यहां जब देश के लोग आएंगे, तो नेताजी की प्रतिमा, नेशनल वार मेमोरियल, ये सब उन्हें कितनी बड़ी प्रेरणा देंगे, उन्हें कर्तव्यबोध से ओत-प्रोत करेंगे। राजपथ ब्रिटिश राज के लिए था, जिनके लिए भारत के लोग गुलाम थे। राजपथ की भावना भी गुलामी का प्रतीक थी, उसकी संरचना भी गुलामी का प्रतीक थी। जब देश का पथ राजपथ होगा तो उस पर चलने वाली सरकारें, लोकमुखी कैसे हो सकती हैं। कर्तव्य पथ अब सांसदों, नौकरशाहों को कर्तव्य का बोध कराएगा। उन्होंने कहा कि आज राजपथ का आर्किटैक्चर भी बदला है, और इसकी आत्मा भी बदली है।”