फिर एक बार रुपया में दर्ज हुई गिरावट, 20 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा डॉलर…

0
148

भारतीय करेंसी रुपया (INR) की वैल्यू आज डॉलर के मुकाबले निचले स्तर पर जा पहुंची है। देश में रुपए के लिए ये अब तक का सबसे ख़राब दौर माना जा रहा है। रुपया की वैल्यू कुछ समय से बड़ी तेजी के साथ कम हुई है और ये लगातार जारी है। भारतीय रिज़र्व बैंक लगातार रुपये को संभालने के लिए कई प्रयास कर रही है, लेकिन वे सभी नाकाम साबित होते दिख रहे हैं। इस बीच अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है। रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गिरा है।

मिली जानकारी के अनुसार रुपया की वैल्यू डॉलर के मुकाबले लगातार कम हो रही है। दो दशक बाद डॉलर और यूरो की वैल्यू लगभग बराबर पहुंच गई है। दिसंबर साल 2014 से अब तक देखा जाए तो रुपया डॉलर के मुकाबले करीब 25 फीसदी कमजोर हो गया है। रुपया साल भर पहले डॉलर के मुकाबले 74.54 के स्तर पर था और आज ये 80.38 के स्तर पर गिर गया है। मिली जानकारी के अनुसार आज के शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 42 पैसे गिर गया है।

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 79.79 के स्‍तर पर खुला था और दिन के कारोबार के दौरान इसमें लगातार गिरावट देखी गई थी। बताते चलें कि डॉलर इंडेक्‍स 2 दशकों के उच्‍च स्‍तर 110.87 पर पहुंच गया था. हालांकि, इस बात की संभावना काफी कम है कि महंगाई पर काबू पाने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्‍याज दरों में 100 आधार अंकों की बढ़ोतरी करेगा। मालूम हो कि कई देशों की करेंसी भारतीय रुपया की तुलना में अधिक गिर रही हैं। ब्रिटिश पाउंड, जापानी येन, और यूरो जैसी करेंसीज डॉलर के मुकाबले रुपया से ज्यादा कमजोर हो गई हैं।