फिर एक बार रफ्तार भरेगी नोएडा मेट्रो, इस नई गाइडलाइन के साथ लोग कर सकेंगे सफर

0
210

जैसे कि सभी को इस बात का इल्म है कि किस तरह कोरोनावायरस के कारण देश भर में लॉक डाउन जारी किया गया था। और किस तरह इस लॉक डाउन में लोगों का भारी नुकास हुआ है। भले ही ये लॉक डाउन लोगों की सुरक्षा के लिए था लेकिन इससे देश के अर्थव्यास्था पर काफी प्रभाव पड़ा। जिसके लिए सरकार ने अनलॉक की प्रतिक्रिया जारी की और धीरे धीरे सभी को काम करने की अनुमति मिल गई। ऐसे में मेट्रो को चलने पर भी पाबन्दी थी लेकिन अब 5 महीने नोएडा मेट्रो एक बार फिर से रफ्तार पकड़ेगी। इससे दिल्ली के लोगों को सफर में काफी आसानी हो जाएगी लेकिन उन्हें बहुत से नियमों का पालन भी करना होगा।

बता दें कि सरकार की अनुमति के चलते नोएडा मेट्रो (Noida Metro) 7 सितंबर से यानि सोमवार से चलना शुरू हो जाएगी और इसके लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने पूरी तैयारी कर नई गाइडलाइन जारी की है। जिसके चलते बताया जा रहा है कि अगर लोगों ने इसका पालन नहीं किया तो उनको सफर की इजाज़त नहीं दी जाएगी। इस गाइडलाइन के मुताबिक यदि मेट्रो स्‍टेशन, ट्रेन या मेट्रो परिसर में आप दोबारा थूकते हुए पकड़े गए तो 500 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। वहीं नोएडा- ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन पर मेट्रो चलाने का फैसला लिया गया है। इस लाइन पर चलने वाली ट्रेन 7:30 मिनट की जगह 15 मिनट में मिलेगी।

ट्रेन के चलने का टाइम भी फिक्स्ड कर दिया गया है। दिन में सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक चलेगी और शाम 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक चलेगी। वहीं नोएडा अथॉरिटी द्वारा कहा गया कि हर 2 घंटे बाद पूरे सिस्टम को सनीटाइज किया जाएगा। वहीं बिना थर्मल स्क्रीनिंग यात्रियों को सफर की अनुमति नहीं होगी और साथ ही हर यात्री के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य कर दिया गया है। आपको बता दें कि शारीरिक दूरी का पलान करने के लिए ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म तक मार्किंग हो चुकी है। ज़्यादा सामान के साथ यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। NMRC की गाइडलाइन्स के मुताबिक, सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है. बिना फेस मास्‍क यात्रा करते पाए गए तो 500 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा।