'PAK-चीन बॉर्डर पर भारत तैनात करेगा न्यूक्लियर क्षमता वाला राफेल फाइटर'

0
108

चीन ने आशंका जताई है कि भारत न्यूक्लिअर हथियार की क्षमता वाले 36 राफेल फाइटर जेट्स को चीन और पाकिस्तान के बॉर्डर पर तैनात करेगा. इन राफेल जेट्स को भारत फ्रांस से खरीदने वाला है. चीन की स्टेट मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि इसके जरिए भारत विरोधियों पर दबाव बढ़ाएगा.
ग्लोबल टाइम्स ने स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के हवाले से यह भी लिखा है कि भारत दुनिया में हथियार खरीदने वाला सबसे बड़ा देश है. अखबार का कहना है कि मध्य पूर्व में अस्थिर सुरक्षा माहौल और चीन की क्षमता बढ़ने की वजह से एशिया में हथियारों की खरीद बढ़ रही है.
रिपोर्ट के मुताबिक, राफेल फाइटर प्लेन न्यूक्लिअर हथियार ले जा सकते हैं. इससे भारत की न्युक्लिअर हथियार के इस्तेमाल करने की क्षमता बढ़ेगी. साउथ एशिया स्टडीज के डायरेक्टर झाओ गंचेंग के हवाले से बताया गया है कि फ्रांस ने भारत को राफेल टेक्नोलॉजी देने से मना कर दिया है. इससे ऐसा लगता है कि फ्रांस भारत के मिलिट्री इंडस्ट्रियल सिस्टम को बेहतर करने में मदद नहीं करना चाहता.
ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि फ्रांस के साथ राफेल खरीद की डील होने से पहले भारत अमेरिका निर्मित F-16 जेट खरीदने की सोच रहा था. रक्षा क्षेत्र में भारत की जरूरतों को देखते हुए रूस, इजरायल और अमेरिका का मार्केट भी अपने हथियार भारत को बेचने की कोशिश कर रहा है.