कभी नहीं फेंकेंगे प्याज़ के छिलके, इसके गुण जानकर हो जाएँगे है’रान

0
258
Onion

प्याज़ तो हर सब्ज़ी की जान होता है ऐसे में अगर हम आपको कहें कि न सिर्फ़ प्याज़ बल्कि उसके छिलके भी अब आपके काम आएँगे और सिर्फ़ काम ही नहीं आएँगे बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होंगे। जी हाँ, हम आपसे मज़ाक़ नहीं कर रहे बल्कि हम आपको बताने वाले हैं प्याज़ के छिलकों के ऐसे गुण जिन्हें सुनकर आप भी रह जाएँगे है’रान।

प्याज़ के पतले छिलके जो सबसे ऊपरी परत होते हैं उन्हें निकालकर पानी में भिगो दीजिए और रात भर भीगने के बाद सुबह छानकर पानी निकाल दीजिए। बस ये तैयार पानी है प्याज़ का पाँय जिसके कई सेहत भरे गुण हैं जो आपको हम आज बताने वाले हैं। इस प्याज़ के पानी को सुबह ख़ाली पेट पीने से आपको बुरे कोलेस्ट्रोल से छुटकारा मिल जाएगा। हो सकता है आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे उसके लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

प्याज़ के छिलके के पानी से नहाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। त्वचा में आए सफ़ेद या लाल चकत्ते भी इस पानी से नहाने पर चले जाते हैं। यही नहीं बालों में कंडीशनर की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं प्याज़ के पानी का। बालों को शैंपू से धोने के बाद पानी से अच्छे से साफ़ कर लें और आख़िर में प्याज़ के पानी को डाल लें और बाल लपेटकर सुखा लें। बाल चमकदार हो जाएँगे।

प्याज़ के पतली परत के बाद वाली परत को पानी में उबालकर इस गरम पानी को पीने से गले के रोगों से आज़ादी मिलती है। वहीं इनमें हल्दी लगाकर अगर आप दाग़- धब्बे वाली त्वचा पर लगायाएँ तो त्वचा निखर जाती है।