नीतीश मंत्रिमंडल के मंत्रियों ने ली शपथ, तेजस्वी यादव का रहा दबदबा…

0
98

बिहार में भाजपा से अलग होने के बाद जनता दल यूनाइटेड ने अन्य दलों के साथ महा-गठबंधन कर सरकार बनाई। इस दौरान तेजस्वी यादव की पार्टी राजद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन आपसी सहमति से नीतीश कुमार को ही राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया। वहीं, दूसरी ओर तेजस्वी यादव ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के पद के लिए शपथ ली। इस फैसले से लोग हैरान थे, लोगों का मानना था कि तेजस्वी खुद मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे। बता दें कि अब सरकार बनने के बाद कैबिनेट विस्तार भी हो चुका है।

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि बिहार विधानसभा चुनाव में राजद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, ऐसे में मंत्रिमंडल में उनके सबसे ज्यादा नेताओं के शामिल होने की संभावना पहले से थी। मंगलवार को मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाई जा चुकी है और इस दौरान राजद के नेताओं को सबसे ज्यादा पद दिए गए। जारी की गई लिस्ट के अनुसार नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 31 मंत्री होंगे। जिसमें से राजद के 16, जदयू के 11, कांग्रेस के 2, ‘हम’ के 1 और एक निर्दलीय नेता को जगह मिली है।

सभी मंत्रियों ने आज शपथ ले ली है। बता दें कि बीजेपी से अलग होने के बाद नीतीश मंत्रिमंडल में मुस्लिम से 5, ओबीसी/ईबीसी से 17, उच्च जाति से 6, एससी से 5 नेताओं को मंत्री बनाया गया है। इस लिस्ट के मुताबिक डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के भाई तेज प्रताप यादव भी मंत्रिमंडल में होंगे। देखना होगा कि अब नीतीश और तेजस्वी यादव मिलकर किस तरह से बिहार की राजनीति को संभालते हैं।