व्हाट्सएप पर टेक्स्ट एडिटिंग का नया फीचर, ऐसे करेगा काम

0
1337

Whatsapp यूजर्स को नई सुविधाएं और नए फीचर्स देने के लिए लगातार कई तरह के बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में अब व्हाट्सएप ने टेक्स्ट एडिटिंग फीचर (Text Editing Feature) को जारी कर दिया है। इस फीचर को पहले एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर टेस्ट किया जा रहा था। हालांकि, फिलहाल यह फीचर केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। जल्द ही इसे आईओएस के लिए भी जारी किया जा सकता है। बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कथित तौर पर एडिट मैसेज फीचर पर भी काम कर रहा है।

व्हाट्सएप अपडेट ट्रैकर WABetaInfo ने अपनी पोस्ट में कहा कि व्हाट्सएप के नए क्रिएटिव टूल, यूजर्स को नए फीचर के साथ पेश किए गए नए टूल और फोंट का उपयोग करके फोटो,वीडियो और जीआईएफ को एडिटिंग करने की सुविधा देगा। टेक्स्ट एडिटर अब एंड्रॉयड 2.23.7.17 अपडेट के साथ चुनिंदा बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध है। यानी इस फीचर की मदद से यूजर्स फोटो, वीडियो, GIF फाइल में भी फॉन्ट एड कर सकेंगे और उसे अपनी मर्जी से एडिट भी कर सकेंगे।

इस फीचर की मदद से कीबोर्ड पर उपलब्ध विकल्पों को टैप करके फोंट को सिलेक्ट करना काफी आसान हो जाएगा। वहीं यूजर्स को टेक्स्ट का एलाइनमेंट बदलने के साथ-साथ फोटो, वीडियो और जीआईएफ के अंदर टेक्स्ट को एड करने की सुविधा भी मिलेगी। इसके अतिरिक्त, यूजर्स टेक्स्ट का बैकग्राउंड कलर भी बदल सकेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कैलिस्टोगा, कूरियर प्राइम, डैमियन, एक्सो 2 और मॉर्निंग ब्रीज उन नए फॉन्ट में से हैं, जिन्हें बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध कराया गया है।

WABetainfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप आने वाले कुछ हफ्तों में टेक्स्ट एडिटिंग फीचर को और यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर देगा। इसी तरह की सुविधा को आईओएस उपकरणों पर भी परीक्षण किया गया है, इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि एडिट टेक्स्ट फीचर का आईओएस वर्जन जल्द ही बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध होगा।

नए फीचर में यूजर्स को टेक्स्ट को अपने हिसाब से एडिट करने की सुविधा मिलेगी। टेक्स्ट को एडिट करने के लिए सबसे पहले आपको फोटो, वीडियो और जीआईएफ को ओपन करना है और उसमें टेक्स्ट एड करना है। अब टेक्स्ट को सिलेक्ट करना होगा और इसके बाद एक पॉप-अप आइकल ओपन हो जाएगा। यहां से यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से कलर, एलाइनमेंट और फॉन्ट स्टाइल को सिलेक्ट कर सकेंगे।
विज्ञापन

WhatsApp एक और नए अपडेट पर काम कर रहा है जिसके बाद यूजर्स को मैसेज को एडिट करने की सुविधा मिलेगी। व्हाट्सएप के इस फीचर से यूजर्स किसी भी गलती को जल्दी और आसानी से ठीक कर सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अपने मैसेज को भेजने के 15 मिनट के भीतर एडिट कर सकेंगे। एडिट मैसेज को मैसेज बबल के अंदर एडिटेड लेबल के साथ चिह्नित किया जाएगा। यह मैसेज के साथ फॉरवर्डेड टैग जैसा दिखेगा।