NEET की परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, 12 सितंबर को…

0
108

छात्रों के एक बैच की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नीट के परीक्षा को स्थगित नहीं करने का फैसला किया है। यानी 12 सितंबर को होने वाली नीट यूजी परीक्षा 12 सितंबर को ही होगी। याचिका में छात्रों का कहना था कि नीट प्रवेश परीक्षा अन्य परीक्षाओं के साथ टकरा रही है। याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि “नीट परीक्षा में 16 लाख से अधिक छात्र हिस्सा लेने वाले हैं। कुछ छात्रों की याचिका पर इसे टाला नहीं जा सकता।” बता दें कि नीट यूजी परीक्षा अप्रैल के महीने में होनी थी। लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसको आगे बढ़ा कर 12 सितंबर कर दिया गया।

इसकी जानकारी खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra pradhan) ने एक ट्वीट के जरिए दी थी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि “नीट परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को किया जाएगा। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।” जानकारी के मुताबिक इस बार NEET UG परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है। बता दें कि इस बार पंजाबी और मलयाली को भी परीक्षा के माध्यम के रूप में जोड़ा गया है।

अब से नीट की परीक्षा अब हिंदी, असमी, बंगाली, ओड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी के साथ साथ पंजाबी और मलयालम में भी आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही बता दें कि कोरोना को मद्देनजर रखते हुए इस बार परीक्षा को आयोजित करने वाले शहरों की संख्‍या भी बढ़ा दी गई है। अभी तक नीट की परीक्षा 155 शहरों में आयोजित की जाती थी। लेकिन इस बार 198 शहरों में ये परीक्षा आयोजित की जा रही है।