NEET इग्ज़ाम के बदले हैं ये नियम, परीक्षार्थियों को करना होगा..

0
202
प्रतीकात्मक तस्वीर

नेशनल एलि’जिबिलि’टी कम एं’ट्रेस टे’स्ट में तमिल’नाडु के क़रीब 6 हज़ार संदि’ग्ध स्टू’डेंट के एं’ट्रेंस टे’स्ट देने पर सवा’ल उठे थे। जिसकी वज’ह से अब नी’ट के रजिस्ट्रे’शन की प्रक्रि’या में कई ब’ड़े बद’लाव किए गए हैं। नेशनल टे’स्ट एजें’सी इस टे’स्ट को दूसरी बार आयो’जित करने जा रही है। नेशनल एलि’जिबिलि’टी टे’स्ट को अब दूसरी बार 3 मई 2020 को आ’योजित किया जाएगा। बता दें कि एमबीबीएस/एमडी कोर्स में दाखि’ले के लिए टे’स्ट आयो’जित किया जाता है।

नीट की रजि’स्ट्रेशन प्रक्रि’या के प्रस्ता’वित बद’लावों को पू’रा कर लिए जाने के बाद, नीट का इनफा’र्मेशन ब्रोशर 2 दिसंबर को जा’री कर दिए जाने की पूरी संभा’वना है। नीट के रजिस्ट्रे’शन की प्रक्रि’या में लेटे’स्ट फोटो लगाने की बात लिखी रहती है। लेकिन अब इसमें बद’लाव किया जा रहा है। और अब छात्रों को रजि’स्ट्रेशन फॉर्म में लाइव फोटो अपलो’ड करनी होगी। जिसमें अभ्य’र्थियों को फोटो खींचकर अपलो’ड करनी होगी। यह फोटो वेबकै’म से भी ली जा सकती है।

इस साल से रजिस्ट्रे’शन फॉर्म में 10वीं और 12वीं बोर्ड का रोल नंबर लिखना भी अनि’वार्य होगा। रजिस्ट्रे’शन के समय  जिस आईडें’टिटी का’र्ड को अभ्य’र्थियों द्वारा अपलो’ड किया जाएगा। परीक्षा कें’द्र पर उसे ही ले जाना अनिवा’र्य होगा। एनटीए की तरफ से एडमिट का’र्ड जारी होने के बाद, 12वीं के अभ्या’र्थियों के लिए रजि’स्ट्रेशन विं’डो फिर से ओप’न किया जाएगा। जिससे वह अपना रोल नंबर भर सकें।

बता दें कि बो’र्ड कक्षाओं का एडमिट कार्ड नी’ट रजिस्ट्रे’शन के बाद ही जारी होते हैं। 3 घंटे के नीट के पेपर में तीन से’क्शन होते हैं- फिजि’क्स, केमि’स्ट्री, बायोलॉ’जी, और कुल मिलाकर 180 प्र’श्न पू’छे जाते हैं। 90 सवाल बायोलॉजी से और 45-45 फिजि’क्स और केमि’स्ट्री से होते हैं। नीट के सि’लेबस में 11वीं और 12वीं कक्षा का एनसीईआरटी किताबों से संबं’धित विषयों का पूरा को’र्स होता है। नीट के पेपर में नेगे’टिव मा’र्किंग होती है। सही जवाब के लिए +4 नंबर होते हैं। और ग़ल’त जवाब पर एक नंबर का’ट लिया जाता है।