नए सीईओ के आते ही अजीम प्रेमजी की कंपनी ने हासिल किया बड़ा मुकाम, बनी दुनिया की…

0
140

भारत में बड़े अरबपतियों में शुमार अजीम प्रेमजी को सभी जानते हैं और उनकी कंपनी विप्रो से भी हर कोई वाकिफ है। अज़ीम प्रेमजी को देश का सबसे बड़ा दानवीर भी कहा जाता है। जानकारी के मुताबिक हाल ही में उनकी कंपनी विप्रो को बड़ी तरक्की हासिल हुई है। बता दें कि उनकी कंपनी ने दुनिया की आईटी कंपनियों की लिस्ट में चौथा मौकाम हासिल कर लिया है। यानी अब अजीम प्रेमजी की विप्रो कंपनी दुनिया की चौथे नंबर की आईटी कंपनी बन गई है। विप्रो ने इस लिस्ट में कॉग्निजेंट (Cognizant) को भी पीछे छोड़ दिया है।

आपको बता दें कि इस लिस्ट में पहले पायदान पर आईटी सर्विसेज कंपनी एसेंट्यूर (Accenture) है। वहीं दूसरे पायदान पर TCS ने अपनी जगह बनाई और तीसरे पर इन्फोसिस का स्थान है। इसके बाद अजीम प्रेमजी की कंपनी ने अपनी जगह बनाई है। खबर के मुताबिक इस दौरान कंपनी का न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर एडीआर 2.4 फीसदी बढ़ा है। जिसके चलते अब शेयर 7.4 डॉलर पर पहुंच गया है। बताते चलें कि कॉग्निजेंट का नास्डैक (Nasdaq) पर एडीआर 1.2% बढ़ा। जिसके चलते कंपनी का मार्केट कैप 37.7 अरब डॉलर रहा। लेकिन विप्रो का मार्केट कैप बढ़कर 38.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया। जिससे अजीम प्रेमजी की कंपनी ने कॉग्निजेंट को पीछे छोड़ दिया।

गौरतलब हैं कि विप्रो ने साल भर पहले अपना सीईओ बदला था। जिसके बाद थेरी डेलापोर्ते (Thierry Delaporte) को कंपनी का नया सीईओ बनाया गया। ऐसे में माना जा रहा है कि ये उछाल उनकी ही काबीलियत की बदौलत आया है। बता दें कि थेरी डेलापोर्ते के कंपनी में आने के बाद से विप्रो के शेयरों में 127 प्रतिशत का उछाल देखा गया है।