रहस्यमय तरीके से सामने आया 9 साल पहले गायब हुआ जहाज

0
247

यह दुनिया अजब-गजब रहस्यों से भरी पड़ी है। कुछ घटनाएं तो ऐसी होती हैं जिन पर लाख माथापच्ची करने के बाद भी वैज्ञानिक उसका कारण नहीं बता पाते अतः उसे दैवीय घटना मान लिया जाता है। पिछले हफ्ते हिंद महासागर में एक अनोखी घटना देखने को मिली। एक ऐसा जहाज जो 9 साल पहले गायब हो गया था, अचानक म्यामांर के पास समुद्र में प्रकट हो गया। दुनियाभर में इस जहाज को लेकर चर्चा हो रही है और इसके बारे में अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं। इस जहाज ने आखिरी बार 2009 में ताईवान के पास अपनी मौजूदगी की खबर दी थी।

म्यामांर समुद्र तट के पास ‘सैम रताउलांगी पीबी 1600’ नामक मालवाहक जहाज जंग लगे हुए हालत में मिला इस जहाज पर ना तो चालक दल का कोई सदस्य दिखा और कोई ना ही कोई सामान। इस पर इंडोनेशिया का झंडा लगा हुआ था।

म्यामांर की वाणिज्यिक राजधानी के तट से करीब 11 किलोमीटर दूर मर्तबान की खाड़ी में सबसे पहले मछुआरों को यह जहाज नजर आया। यांगून पुलिस ने फेसबुक पर एक बयान में कहा कि अधिकारी एवं नौसैनिक कल जहाज पर गये थे ताकि उसके बारे में और जानकारी मिल सके।

बयान के अनुसार यह जहाज बीच पर फंस गया है और उस पर इंडोनेशिया का झंडा लगा है. उस पर कोई नाविक या सामान नहीं है। दुनियाभर में जहाजों की आवाजाही का ब्यौरा रखने वाली मैरीन टैरिफ वेबसाइट के अनुसार यह जहाज 2001 में बना था।

इस जहाज के ट्रांसपोंडर ने 2009 में ताइवान के पास होने की खबर दी थी। उसके बाद फिर इसकी कोई खबर नहीं मिली। काफी खोजबीन के बाद जब इस जहाज का पता नहीं लगा तो यह मान लिया गया कि यह जहाज समुद्र में डूब चुका हैऔर इसके साथ ही इस पर सवार चालक दल के सभी सदस्यों के समुद्र में डूब जाने की संभावना को स्वीकार कर लिया गया। अब अचानक इस जहाज के इस प्रकार प्रकट होने से विशेषज्ञ भी हैरान हैं।