रुड़की में रहस्यमयी बुखार, तीन बच्चियों की मौत, कई बच्चे चपेट में

0
111

शहर से देहात तक रहस्यमयी बुखार से हर कोई खौफजदा है। रुड़की से सटे भंगेड़ी गांव में जहां बुखार से दो बच्चियों की मौत हो गई, वहीं लक्सर के बाखरपुर गांव में भी बुखार ने एक बच्ची की जान ले ली। इन दोनों इलाकों में कई अन्य बच्चों के भी बुखार से पीड़ित होने के कारण क्षेत्रवासी दहशत में हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुखार प्रभावित गांवों में टीम भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
भंगेड़ी गांव के पास मजदूर बस्ती में रहने वाले रामकेश की दो बेटियों सोनम (3) और खुशबू (2) को पिछले कई दिनों से बुखार था। दोनों का पास के किसी डॉक्टर का इलाज चल रहा था।
रविवार की देर शाम करीब सात बजे एक बच्ची को तेज बुखार आने पर रामकेश उसे सिविल अस्पताल रुड़की ले जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। इसके थोड़ी देर बाद ही दूसरी बच्ची की भी घर पर ही सांसें उखड़ गईं। एक के बाद एक दो बच्चियों की मौत से परिजनों और ग्रामीणों में हाहाकार मच गया। देर रात ही दोनों बच्चियों का अंतिम संस्कार कर दिया गया।
ग्रामीणों के अनुसार मजदूर बस्ती में ही कई अन्य बच्चे भी रहस्यमयी बुखार से तप रहे हैं। रविवार देर शाम हुई इस घटना के 18 घंटे बाद भी स्वास्थ्य महकमा मामले से अनजान था। सोमवार को दोपहर बाद जानकारी मिली तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीएस जंगपांगी ने संबंधित बस्ती में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजने के निर्देश दिए।
उधर, सुल्तानपुर से मिली जानकारी के मुताबिक लक्सर क्षेत्र के बाखरपुर गांव में भी चांदनी (10) की सोमवार को रहस्यमयी बुखार से मौत हो गई। ग्रामीणों के अनुसार उसकी ताई के दो बच्चे राधा (13) और सुमित (9) भी बुखार से पीड़ित हैं।