'कोहली की बैटिंग देखकर मेरे बचे बाल भी खड़े हो गए थे'- गावस्कर

0
149

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले विराट कोहली की तारीफ की है। गावस्कर ने कहा कि विराट इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।

कोहली ने नाबाद 82 रन की पारी खेलकर भारत को ग्रुप टू के अंतिम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत दिलाई। इस जीत के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई, जहां 31 मार्च को मुंबई में उसका मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा।

गावस्कर ने कहा कि कोहली कुछ अलग है। मेरे जो भी थोड़े बाल बचे हैं वह इस युवा जीनियस की पारी देखकर खड़े हो गए थे। यह बेहतरीन पारी थी। कोहली की महानता इस तथ्य में है कि वह दबाव में शानदार प्रदर्शन करता है और टीम के हितों को हर चीज से ऊपर रखता है।

जब भारत लक्ष्य का पीछा कर रहा हो तो उसका रिकॉर्ड देखिये। वह हमेशा उन्हें मैच जिताता है और यह ताकत और टाइमिंग का संयोजन है। कुछ ही बल्लेबाज में टॉप और बाटम हैंड के साथ खेलने की क्षमता है। जब वह टॉप हैंड के साथ ड्र्राइव खेलता है तो यह शानदार होता है। उस व्यक्ति का नि:स्वार्थ देखिये।

वह अपने कप्तान को स्ट्राइक देकर खुश था क्योंकि उसे पता था कि कप्तान भी खुद को साबित करना चाहता है। कई बार जब आप इस तरह की बड़ी पारी खेलते हो तो विजयी रन बनाना चाहते हो। लेकिन वह पूरी तरह से टीम के लिए खेलने वाला व्यक्ति है। भगवान का शुक्र है कि वह भारत के लिए खेल रहा है।

वहींख्‍ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल भी कोहली की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। उनका कहना है कि कोहली का शॉट सेलेक्‍शन पूर्व कैरेबियाई दिग्गज ब्रायन लारा से भी बेहतर है।