मुंबई में मिली जीत से बने कई बड़े रिकॉर्ड, विराट कोहली भी बने पहले ऐसे खिलाड़ी जिसने…

0
94

टेस्ट क्रिकेट में भारत ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। मुंबई टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हरा कर भारत ने कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जिनको आगे जाकर तोड़ना खुद भारत के लिए काफी मुश्किल होगा। बता दें कि भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने ब्रेक के बाद दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड बुरी तरह से पछाड़ दिया है। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से मात दी है। बता दें कि ये जीत भारत की सबसे बड़ी जीत है। इतिहास में अभी तक भारत ने किसी भी टीम को इतने रनों से नहीं हराया है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ये न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार भी है। इससे पहले न्यूजीलैंड भी कभी इतने रनों के अंतर से नहीं हारी।

बता दें कि इससे पहले साल 2016 में भी न्यूजीलैंड को भारत से करारी हार मिली थी। इस दौरान भारत ने 321 रनों से न्यूजीलैंड को हराया था। लेकिन इससे पहले भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड कायम किया था। साल 2015 में भारत ने द. अफ्रीका को 337 रनों से हराया था। यह रिकॉर्ड अब टूट चुका है। गौरतलब हैं कि ये मैच कप्तान विराट कोहली के लिए काफी ज्यादा अच्छा रहा है। इस मैच से टीम इंडिया और विराट कोहली की वापसी हुई है। इस दौरान विराट कोहली के नाम एक और खिताब आ गया है।

बता दें कि विराट कोहली पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिनके नाम तीनों फॉर्मेट में 50 इंटरनेशनल जीत दर्ज है। इसकी जानकारी खुद बीसीसीआई ने एक ट्वीट कर के दी है। मैच जीतने के बाद बीसीसीआई ने एक तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया कि “बधाई हो @imVkohli। खेल के प्रत्येक प्रारूप में 50 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल करने वाले पहला खिलाड़ी।” मैच की बात करें तो मैच की पहली पारी में भारत ने 325 का स्कोर बनाया था जिसमें मयंक अंग्रवाल ने शानदार 150 रन की पारी खेली थी। वहीं, न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक पारी में पूरे 10 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया था।