मुंबई के इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास, बिना रुके 72 घंटों से भी ज्यादा…

0
89

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कई तरह के चमत्कार देखने को मिलते हैं। एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश में लगा रहता है। कुछ रिकॉर्ड तो यूंही टूट जाते हैं तो कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। आज क्रिकेट के इतिहास में फिर एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया गया है जिसको तोड़ना दूसरे खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं होगा। ये रिकॉर्ड मुंबई के बल्‍लेबाज सिद्धार्थ मोहिते ने बनाया है। उन्होंने इन दिनों लगातार सबसे ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड कायम किया है। जिसको तोड़ना काफी मुश्किल है।

बता दें कि इससे पहले ये रिकार्ड साल 2015 में पुणे के विराग मारे ने बनाया था। उन्होंने लगातार 50 घंटे तक बल्लेबाजी की थी। जिसके चलते उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। लेकिन अब मुंबई के सिद्धार्थ मोहिते ने लगातार 72 घंटे, 5 मिनट क्रीज पर टिक कर विराग मारे का ये रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गोरतलब हैं कि 19 साल के मोहिते ने इस रिकॉर्ड को कायम करने के लिए काफी मेहनत की है। जब उनसे इस रिकॉर्ड के बारे में बात की गई तो उन्होंने सबसे पहले अपने कोच ज्वाला सिंह का शुकिया अदा किया।

मोहिते ने कहा कि “मैं बहुत खुश हूं कि मैंने जो प्रयास किया उसमें सफल रहा। यह एक तरीका था, जिससे मैं लोगों को दिखाना चाहता था कि मैं कुछ अलग हटकर हूं। हर कोई मेरे लिये मना कर रहा था। इसके बाद मैंने ज्वाला सर से संपर्क किया और उन्होंने कहा क्यों नहीं। उन्होंने मेरा पूरा समर्थन किया और मुझे जिस चीज की भी जरूरत पड़ी उसे मुहैया कराया।” इस रिकॉर्ड से जुड़े नियम की बात करें तो नियम के अनुसार बल्लेबाज हर एक घंटे में पांच मिनट का ब्रेक ले सकता है और फिर अपनी बल्लेबाजी जारी रख सकता है।