मंकीपॉक्स से संक्रमित युवक की मौत, भारत में दर्ज हुआ पहला मौत का मामला…

0
67

कोरोना वायरस के बाद अब देश में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भले ही अभी देश में केवल 6 ही मामले सामने हैं, लेकिन इन मामलों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। देश की सरकार इसको लेकर काफी चिंतित है। खबर सामने आई है कि इन 6 मामलों में से एक मरीज की मौत हो गई है। जिसके बाद अब सरकार और भी ज्यादा सतर्क हो गई है। बता दें कि देश में पहला मंकीपॉक्स का मामला केरला से सामने आया था और इससे होने वाली पहली मौत का मामला भी केरला से ही सामने आया है।

केरल में मंकीपॉक्स से युवक की मौत के बाद देश में चिंताजनक स्थिति बन गई है। इसको लेकर कई जानकारी हासिल की जा रही हैं। खबरों की माने तो इसके लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भी अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है। भारत सरकार का सवाल है कि जब युवक मंकीपॉक्स से संक्रमित था तो वह विमान में यात्रा केसे कर सकता है। गोरतलब हैं कि इस युवक ने 22 जुलाई को यूएई से केरल के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन जब वह संक्रमित था तो उसको फ्लाइट में चढ़ने की अनुमति केसे मिली।

एक अधिकारी ने बयान में बताया कि “हम यूएई के अधिकारियों से यह जानने के लिए मिले हैं कि मंकीपॉक्स वायरस की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बावजूद युवक को विमान में चढ़ने की अनुमति क्यों दी गई। हम अपने हवाई अड्डों पर सभी की कड़ी जांच कर रहे हैं और हम अन्य देशों से भी यही उम्मीद करते हैं। हम लोगों को संक्रमण के बारे में भी जागरूक कर रहे हैं, फिर भी मरीज ने ना तो केरल पहुंचने के बाद भी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी और उसकी हालत खराब होने से पहले वह करीब 5 दिन तक बाहर घूमता रहा।”