उत्तराखंड में कई नामी कंपनियों के खाद्य पदार्थों के नमूने फेल

0
126

तीर्थनगरी में नामीगिरामी कंपनियां फूड सेफ्टी मानकों की अनदेखी कर खाद्य पदार्थों की बिक्री कर रही हैं। यह खुलासा एक माह पहले खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लिए गए सैंपलों के जांच में फेल होने के बाद हुआ है।
विभाग ने कंपनियों को कारण बताओ नोटिस भेजकर बीस दिन में जवाब मांगा है। इन कंपनियों में मदर डेयरी, अमूल जैसी कंपनियां शामिल है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि एक महीने पहले शहर में खाद्य पदार्थों में मिलावट की शिकायत पर ब्रांडेड कंपनियों के दूध, घी, एनर्जी ड्रिंक, ब्रेड टोस्ट के सैंपल लिए थे, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था, जिनकी रिपोर्ट मंगलवार को मिली है।
उन्होंने बताया कि मदर डेयरी का डबल टोन मिल्क, अनिक ब्रांड का घी, अमूल फूल क्रीम मिल्क, रेडवूल का एनर्जी ड्रिंक और स्वादिष्ट कंपनी ब्रेड टोस्ट फूड सेफ्टी के मानक के अनुसार नहीं है। मिस लेबल में भी कमी है। गुणवत्ता कमी पर संबंधित निर्माता कंपनियों को नोटिस जारी कर 20 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। उसके बाद अग्रिम कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
खाद्य सुरक्षा विभाग ने चारधाम में मिलावटी और दूषित खाद्य पदार्थ की बिक्री रोकने के लिए विभिन्न प्रतिष्ठानों में छापेमारी की कार्रवाई की। विभागीय टीम ने आशंका पर डेयरी से दूध और कनफेक्शनरी से कोल्ड ड्रिंक का नमूना लिया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि होटल और ढाबा संचालकों को साफ सफाई रखने की हिदायत दी गई है।