महाराष्ट्र : अभी और बढ़ेगी ठंड, कई इलाकों में शीत लहर का कहर

0
33

महाराष्ट्र : न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है. प्रदेश में चारों तरफ कोहरा छाया हुआ है. विदर्भ, मराठवाड़ा, खानदेश में शीत लहर चल रही है. मुंबई में अब न्यूनतम तापमान में कमी आने से लोगों को कुछ हद तक ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने मुंबई और कोंकण को ​​छोड़कर राज्य में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे कमी आने और आगे ठंड पड़ने की संभावना जताई है. इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मुंबई और कोंकण में न्यूनतम तापमान औसत के बराबर ही रहेगा.

कहां कैसा है मौसम?
राज्य में, उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा से सटे, साथ ही विदर्भ के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय कमी देखी गई है. न्यूनतम तापमान 8 से 12 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. विदर्भ और खानदेश के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में औसत से 4 से 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. इससे विदर्भ समेत आसपास के जिलों नासिक, पुणे, अहमदनगर, औरंगाबाद और जलगांव में पारा लुढ़क गया है, जिससे ठंड और भी ज्यादा बढ़ गई है. 10 जनवरी से 15 जनवरी तक न्यूनतम तापमान औसत से 2 से 3 डिग्री धीरे-धीरे कम होगा. मुंबई सहित कोंकण क्षेत्र में न्यूनतम तापमान औसत से नीचे रहेगा और कुछ हद तक ठंड महसूस होगी.

मौसम विभाग के कोलाबा केंद्र में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और सांताक्रूज केंद्र में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उमस और हल्की हवाओं का प्रतिशत अधिक होने के कारण घने कोहरे का असर उत्तर भारत में मध्य प्रदेश तक बना रहेगा और सुबह कुछ स्थानों पर दृश्यता कम होगी. करीब 50 मीटर की दूरी से दृश्यता मुश्किल होने की उम्मीद है. उमस का असर कम होगा और बादल छाए रहेंगे और ठंड बढ़ेगी.