लॉ’क डा’उन को लेकर नोएडा प्रशासन का बड़ा फैसला, दिल्ली नोएडा सी’माओं….

0
258

लॉ’क डा’उन में एक जिले से दूसरे जिले में जाने की छूट से नोएडा प्रशासन ने इं’कार कर दिया है। बता दें कि नोएडा प्रशासन द्वारा दिल्ली से लगी सीमाओं को फिलहाल बं’द रखने का ही फैसला लिया है। उनका कहना है कि जिले में मिले लगभग 42 प्रतिशत मामलों का कनेक्शन दिल्ली से है जिसकी वजह से उन्होंने ये फैसला लिया। नोएडा प्रशासन द्वारा लिया गया ये फैसला केंद्र की उस गाइड’लाइन से ठीक एक दिन बाद आया है जिसमें केंद्र ने लोगों को एक जिले से दूसरे जिले में बिना रुका’वट जाने की अनुमति दी है। बताया जा रहा है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर किसी भी तरह की कोई रो’क नहीं होगी। इसके लिए ना तो किसी पास की जरूरत होगी और ना ही किसी की पर’मिशन की जरूरत होगी। केंद्र के इस आदेश में साथ ही ये भी बताया गया है कि अगर किसी राज्य में इस फैसले से आपत्ति है तो इसके लिए उसे एक आदेश जारी करना होगा और इसका ठीक से प्रचार भी करना होगा।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि “पिछले 20 दिनों में नोएडा में पाए गए कुल कोरो’नावाय’रस मामलों में से 42 प्रतिशत दिल्ली से जुड़े हैं। स्वा’स्थ्य और पु’लिस विभागों के साथ च’र्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि यथास्थिति बनाए रखी जानी चाहिए।” जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के आदेश द्वारा पहले की ही तरह शहरी क्षेत्रों में 50 प्रतिशत तक दुकानों को एकांतर के आधार पर खोलने की व्यवस्था लागू रहेगी। दुकानदारों और व्यापार मंडल के अनुरोध के आधार पर श्रम विभाग को व्यापारियों से सला’ह मशवरा करने के बाद साप्ताहिक अवकाश को संशो’धित करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि इंसिडेंट कमां’डर, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग नए आदेशों के चलते निषिद्ध क्षेत्र को फिर से परि’भाषित करेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया है कि “आवासीय क्षेत्रों में बहुमंजिला आवासीय भवनों में नि’षिद्ध क्षेत्र के संबंध में यह नि’यम लागू होगा कि, यदि मल्टी स्टोरी सोसाइटी में स्थित एक टावर में एक या एक से अधिक संक्र’मित म’रीज पाए जाते है। तो उस टावर की जगह जहां संक्र’मित मामले की तलाश हुई है उसको नि’षिद्ध क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि अगर सोसाइटी में एक से अधिक टावरों में संक्र’मित मामलों की पुष्टि होती है तो ऐसे सभी टावर नि’षिद्ध क्षेत्र होंगे। वहां पार्क, जिम, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट हॉल आदि जैसी सभी सुविधाएं नि’षिद्ध क्षेत्र के अंतर्गत ही मानी जाएगी।

बता दें कि कुछ समय पहले कोरो’नावाय’रस के बढ़ते मामलों को देख नोएडा ने वैध पास से दिल्ली के लोगों का नोएडा में प्रवेश पर रो’क लगा दी है। देश में कोरो’ना से संक्र’मित लोगों की संख्या लगभग 1.85 लाख तक पहुंच गई है। साथ ही अब तक इस वाय’रस से संक्र’मित 5,164 लोगों की मौ’त भी हो चुकी है। बीते 24 घंटों में देश में कोरो’नावाय’रस के 8380 मामले सामने आए है और साथ ही 193 लोगों की जान भी जा चुकी है। बता दें कि पिछले 24 घंटों का आकड़ा अभी तक का सबसे अधिक आंकड़ा है। रहतभरी बात तो ये है कि अब तक इस वाय’रस से 86,984 लोगों को ठीक भी करा जा चुका है। इस दौरान शनिवार को देश में लागू लॉ’कडा’उन (Lockdown) को कंटेनमेंट ज़ोन तक सीमित करके अवधि को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया गया।