लॉन्च हुआ whatsapp जैसी खूबियों वाला ऐप SAI, इसमें कर सकते हैं…

0
177

हाल ही में भारत और चीन के जवानों के बीच हुए मुठभेड़ के बाद भारत सरकार द्वारा चीन में बनाए प्रोडक्ट्स को बायकॉट करने का ऐलान किया गया था। साथ ही भारत सरकार ने बहुत से चीनी एप्लिकेशन को भी भारत में बैन कर दिया गया था। जिससे चीन को काफी भारी नुक़सान हुआ। इन ऐप्स में टिकटोक (TIKTOK) भी शामिल था। इस दौरान पीएम मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान की शुरुआत करने को कहा। जिसके चलते उन्होंने भारतीय इंजीनियर्स से खुद के ऐप्स बनने की अपील की।

अब खबर है कि इस ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के चलते देश में एक और ऐप लॉन्च हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत भारतीय सेना ने “Secure Application for the Internet (SAI)” नाम की एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्लिकेशन बनाई और उसको लॉन्च भी कर दिया। गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने इस ऐप की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फिलहाल ये ऐप Android प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। साथ ही यह एंड-टू-एंड Secured voice, Text और वीडियो कॉलिंग सेवाओं की सुविधा देता है।

WhatsApp की तरह काम करने वाले इस देशी ऐप्स के बारे में बताते हुए एक प्रेस में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि “यह मॉडल व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग ऐप्लिकेशन जैसे व्हाट्सऐप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS के समान है और एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। SAI लोकल इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है, जिसमें आवश्यकता के अनुसार बदलाव किया जा सकता है।” साथ ही ये भी बताया कि इस ऐप को iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया अभी जारी है।