नोट पर लक्ष्मी-गणेश चाहते हैं AK, मच गया बवाल

0
6

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की है कि भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाई जाए। नोट के एक तरफ ‘गांधी जी’ की तस्वीर को बरकरार रखते हुए दूसरी तरफ उन्होंने ‘लक्ष्मी-गणेश’ की तस्वीर लगाने की मांग करते हुए कहा है कि इससे  उनका आशीर्वाद मिलेगा और देश की तरक्की होगी। अरविंद केजरीवाल की इस मांग को गुजरात चुनाव से जोड़कर देखते हुए मुसलमानों की नाराजगी को लेकर भी अटकलें लगाईं जा रही हैं। हालांकि, दिल्ली के सीएम ने मुस्लिम देश इंडोनेशिया का उदाहरण देकर पहले ही इस पर जवाब देने की कोशिश की है।

डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी का हवाला देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई बार देवी-देवताओं का आशीर्वाद नहीं मिलने से प्रयास सफल नहीं होते हैं। केजरीवाल ने कहा कि लक्ष्मी-गणेश की नोट पर तस्वीर लगाने से देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। मुसलमानों की संभावित नाराजगी पर जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा कि 85 फीसदी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया ने भी अपनी करेंसी पर गणेश जी की तस्वीर लगाई है।

केजरीवाल ने कहा, ”इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। 85 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम हैं। 2 फीसदी से भी कम हिंदू हैं वहां पर, लेकिन उन्होंने भी अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर छापी है। यह एक बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। मैं 130 करोड़ लोगों की ओर से केंद्र सरकार और पीएम मोदी से यह अपील करता हूं।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल की राजनीति अब यू-टर्न ले रही है। पात्रा के अलावा, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित और भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने भी केजरीवाल पर हमला बोला है।

संबित पात्रा ने कहा कि यह वही आदमी है, जिसने अयोध्या के राम मंदिर में जाने से इनकार कर दिया, यह दावा करते हुए कि भगवान वहां की जाने वाली प्रार्थनाओं को स्वीकार नहीं करेंगे। इतना ही नहीं, इन्होंने यह भी कहा कि कश्मीरी पंडित झूठ बोलते हैं। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने यह बात अरविंद केजरीवाल की उस मांग पर की, जिसमें केंद्र से कहा गया है कि नोटों पर महात्मा गांधी के साथ गणेश और लक्ष्मी की फोटो भी शामिल किया जाए।

कांग्रेस नेता सलमान अनीस सोज ने ट्वीट करते हुए कहा, ”प्रिय अरविंद केजरीवाल, यदि लक्ष्मी और गणेश समृद्धि ला सकते हैं, तो हमें और अधिक समृद्धि सुनिश्चित करनी चाहिए और अल्लाह, जीसस, गुरु नानक, बुद्ध और महावीर को भी शामिल करना चाहिए।कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने भी अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा और उन्हें बीजेपी की बी टीम बताया। उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान जाएं तो खुद को पाकिस्तानी भी कह सकते हैं। संदीप दीक्षित ने एएनआई से बातचीत में कहा, ”वह बीजेपी और आरएसएस की बी टीम हैं। उनकी कोई समझ नहीं है। यह उनकी वोट की राजनीति है।