जारी हुआ नीट 2022 का रिजल्ट, अब क्या होगी अगली प्रक्रिया.?

0
91

लाखों लोगों की कोशिशों का परिमाण जारी हो चुका है। इस परिमाण के जारी होने के बाद कई लोगों के सपने पूरे होंगे और कई फिर से इसकी तैयारी में लग जाएंगे। हम बात कर रहे हैं नीट की परीक्षा की, नीट की साल 2022 की परीक्षा का परिमाण जारी हो चुका है। इस परिमाण के सामने आने के बाद बहुत से लोगों के सपने पूरे होने जा रहे हैं। बीते दिन यानी 07 सितंबर को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से नीट का परिमाण जारी किया गया है। हालांकि अभी तक सबने अपना परिमाण नहीं देखा है।

जो अपना परिमाण देख चुके हैं और इस परीक्षा में पास हो गए हैं, उनके लिए अब एक और मुसीबत सामने आ रही है। छात्रों के मन में ये सवाल है कि अब आगे की प्रक्रिया क्या होने वाली है। तो चलिए इसके बारे में भी आपको बता दें, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी यानी की एमसीसी की ओर से सबसे पहले मेडिकल कॉलेजों के अखिल भारतीय कोटा की 15 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। इसमें कई बड़ी यूनिवर्सिटी के नाम आते हैं। सभी सीटों को भरने के लिए कुल मिलाकर चार राउंड होंगे।

राउंड-1, राउंड-2, स्ट्रे वैकेंसी और मॉपअप राउंड, इन चार राउंड में काउंसलिंग करवाई जाएगी। हालांकि अभी तक काउंसलिंग की डेट फिक्स नहीं की गई है। मिली जानकारी के अनुसार काउंसलिंग इस महीने के अंत तक या फिर अगली महीने की शुरुआत में ही की जा सकती है। काउंसलिंग के लिए सफल उम्मीदवार को कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। इन जरूरी दस्तावेजों में सबसे पहले एनटीए नीट स्कोर रैंक के साथ नीट 2022 का स्कोर कार्ड देखा जाएगा।

इसके बाद एनटीए नीट 2022 परीक्षा का प्रवेश पत्र की जरूरत पड़ेगी। जन्म प्रमाण पत्र या कक्षा 10वीं की मार्कशीट या प्रमाण-पत्र भी होना अनिवार्य है। इसके अलावा कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तीर्ण मार्कशीट और कोई भी वैध फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि, की भी जरूरत पड़ेगी। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको अपने साथ 8-10 पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो भी लेकर जाने होंगे। इसके अलावा अगर आप आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र और पीडब्ल्यूडी प्रमाण-पत्र भी लेकर आना होगा।