जम्मू-कश्मीर सरकार का बड़ा फैसला, 14 जुलाई से इन शर्तों के साथ….

0
279

कोरो’ना वाय’रस संक्रम’ण को मद्देनजर रखते हुए सभी जगह लॉ’कडा’उन की वजह से सभी काम रुके हुए थे। लेकीन अनलॉ’क के शुरू होने के बाद से ही सभी काम धीरे धीरे शुरू किए जा रहे है। ताकि इससे देश की अर्थव्यवस्था सुधर सके। अब जम्मू कश्मीर में पर्यटन उद्योग को भी आम लोगों के लिए खोल देने का फैसला लिया गया है। मगर इस पर्यटन उद्योग को 14 जुलाई से कई चरणों में खोला जायेगा। जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा भी राज्य में पर्यटकों के प्रवेश के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।

अभी इस दौरान शुरू के चरण में सिर्फ उन लोगों के लिए पर्यटन में जाने के लिए प्रवेश दिया जाएगा जो हवाई यात्रा के ज़रिए केंद्रशासित प्रदेश जाएंगे। लेकिन सस्ते बजट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को अभी इंतज़ार करना पड़ेगा। राज्य में पहुंचने वाले सभी यात्रियों को दिशानिर्देशों के मुताबिक कंफर्म होटल बुकिंग के लिए भी यात्रियों को RT-PCR टेस्टिंग वाले कोरो’ना टेस्ट में निगेटिव सर्टिफिकेट पेश करना जरूरी होगा।

कोरो’ना महामा’री के बीच देश में पर्यटन उद्योग को भारी नुक’सान उठाना पड़ा है। लेकिन अब पूरे देश मे इसको धीरे धीरे खोले जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है। और इस क्रम में सबसे पहले गोवा द्वारा पर्यटन उद्योग को खोले जाने की पहल की गई थी। अब इसके बाद हाल ही में हिमाचलप्रदेश में भी उघोग को कई शर्तो के माध्यम पर खोले जाने की इजाज़त दी गयी है। वहीं अगर बात करे देश के हालातों की तो देश में कोरो’ना से संक्रमि’त म’रीजों का आंकड़ा 8 लाख से अधिक पहुंच गया है। वहीं इससे संक्र’मित होकर म’रने वाले लोगों की संख्या भी 22 हजार के करीब पहुंच गई। हालाकि देश में अब रिकवरी रेट 62 प्रतिशत तक पहुंच गया है।